PM मोदी के बाद अब गृहमंत्री शाह से मिलीं सीएम ममता, कहा- NRC से डरे हैं सब….

गृहमंत्री शाह से मिलीं सीएम ममता, कहा- NRC से डरे हैं सब, परेशान ना किया जाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने आज यहां गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मुद्दे पर चर्चा की।  अमित शाह से मिलने के लिए दिन में एक बजे के करीब नार्थ ब्लाक पहुंची ममता बनर्जी ने आधे घंटे की मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि केन्द्र और राज्यों का मिलकर काम करना एक संवैधानिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान उन्होंने असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का मुद्दा उठाया और इस बारे में उन्हें एक ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि असम में जिन 19 लाख लोगों का नाम रजिस्टर में शामिल नहीं किया गया है उनमें हिन्दी भाषी, बंगला भाषी और गुरखा शामिल हैं। कई वास्तविक मतदाताओं के नाम भी इस रजिस्टर में नहीं हैं। उनके जीवन में इससे अनिश्चितता आ गयी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विरोध जताया है।

ममता बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्री ने पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर के बारे में कुछ नहीं कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर की जरूरत नहीं है।

दोनों नेताओं के बीच पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के बारे में भी चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान बंगलादेश से लगती सीमा से संबंधित विषयों पर भी बातचीत हुई। गृृह मंत्री बनने के बाद सुश्री बनर्जी की अमित शाह से यह पहली मुलाकात है।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें राज्य में कोयला परियोजना के उद्घाटन के लिए आने का निमंत्रण दिया था।

 

 

Back to top button