दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा चालान, कीमत सुनकर हालत हो जायेगी आप

Image result for ट्रक का चालान

नए यातायात नियमों का खौफ वाहन चालकों में जबरदस्त देखने काे मिल रहा है. टू व्हीलर चलाने वालो को नए नियमों को लेकर खासतौर पर परेशान हैं. सड़क पर चालान कटने का डर उन्हें सताने लगा है।  एक सितम्बर से केंद्र सरकार ने नए नियम लागू कर जुर्माना की राशि बढ़ाने का ऐलान कर किया था. अब से हेलमेट न पहनने पर पांच सौ के बजाय एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. यातायात नियमावली में संशोधन लाेगाें की जुबां पर चर्चा का विषय है. सोशल मीडिया भी कमेंट्स से भरा पड़ा है. इन सबके बीच शहर में सात दिनों के ट्रैफिक आंकड़े बता रहे हैं कि सख्ती के कारण ट्रैफिक नियम ताेड़ने वाले लाेगाें की संख्या में काफी कमी आई है.

वही इस बीच एक नया मामला राजधानी दिल्ली  से सामने आया है . जहाँ राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर 2 लाख 5 सौ रुपये का चालान भरना पड़ा. ये अब तक का सबसे बड़ा चालान है.  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्राफिक पुलिस ने ट्रक का यह चालान बुधवार की रात को किया. बीती रात दिल्ली के मुकरबा चौक से भलस्वा की तरफ जाते समय हरियाणा नंबर के उस ट्रक का चालान दिल्ली पुलिस ने किया जिसमें रेत भरा हुआ था. इसके बाद ओवरलोडिंग के कारण ये चालान किया गया जिसे गुरुवार को रोहिणी कोर्ट में जमा किया गया. माना जा रहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में यह अब तक का काटा गया सबसे बड़ा चालान है

000_091219083620.jpg

जानिए क्यों हुआ इतना बड़ा चालान

जानकरी के लिए बताते चले ओवरलोडिंग के लिए जिस ट्रक का चालान हुआ है  उसका नंबर HR 69C7473 है. ट्रक के मालिक का कहना था कि उनकी गाड़ी की लोडिंग 25 टन पर पास है, उनकी गाड़ी में 43 टन रेत था. उनकी गाड़ी में 18 टन ज्यादा बताकर चालान किया गया. उन्हें खुद नहीं पता कि इतना चालान कैसे हुआ. बढ़े हुए चालान को लेकर ट्रक मालिक का कहना है कि चालान के रूप में इतनी बड़ी रकम को वसूलना उनके साथ ज्यादती है.

सड़कों पर ट्रैफिक के नियमों को लेकर अक्सर जनता का रुख उदासीन ही रहा है. अब तक ट्रैफिक चालान में चुकाई जाने वाली रकम भी बेहद कम रही थी. इसलिए चालान कटने पर भी ज्यादा हो-हल्ला नहीं होता था. लेकिन 2 लाख जैसी बड़ी रकम का चालान किसी भी व्यक्ति के लिए भरना कभी आसान नहीं होता.

Back to top button