हमीरपुर :विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी, भाजपा प्रत्याशी युवराज सिंह ने ली बढ़त

Image result for वोट काउंटिंग

हमीरपुर के विधानसभा उपचुनाव के दूसरे राउंड में बीजेपी के युवराज सिंह 903 मतों से आगे चल रहे हैं। जबकि दूसरे नंबर पर सपा के डा.मनोज प्रजापति हैं।

इस विधानसभा में उपचुनाव 23 सितम्बर को हुआ था। उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार सुबह 8 बजे से सुमेरपुर स्थित कृषि उत्पादन मंडी परिसर में शुरू हो गई है।

दूसरे राउंड में कुल मत 10617 में से युवराज सिंह (भारतीय जनता पार्टी) 3424, डॉ मनोज प्रजापति (समाजवादी पार्टी) 2521, नौसाद अली (बहुजन समाज पार्टी) 1996 तथा हरदीपक निषाद (इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी) 1708 मत मिला।

पहले राउंड में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही। 343 मतों से पहले राउंड में बीजेपी के उम्मीदवार युवराज सिंह आगे रहे। दूसरे नम्बर पर कांग्रेस के हरदीपक निषाद, तीसरे पर समाजवादी पार्टी के मनोज प्रजापति और बसपा के नौसाद अली चौथे नंबर पर थे। पहले राउंड में युवराज सिंह को 1849, हरदीपक निषाद को 1506, मनोज प्रजापति को 1303 और नौशाद अली को 1139 वोट मिले।

उल्लेखनीय है कि 34 राउंड में 14 टेबिलों के माध्यम से मतगणना होगी। केंद्रीय सुरक्षा बल की सुरक्षा में रखी गई है। 476 बूथों की ईवीएम की गिनती होनी है। इस उपचुनाव में 401497 कुल मतों के सापेक्ष 193095 मत पड़े हैं। उपचुनाव में 51 फीसदी वोटिंग हुई थी। पुलिस प्रशासन ने मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम इंतजाम किए हैं। धारा 144 लागू होने की वजह से जीत का प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सकेगा।

गौरतलब है कि इस उपचुनाव में विपक्षी दलों के किसी बड़े नेता ने प्रचार नहीं किया था, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद बीजेपी प्रत्याशी युवराज सिंह के लिए समर्थन मांगने पहुंचे थे। उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें बीजेपी के युवराज सिंह,बसपा के नौशाद अली सपा के डॉ. मनोज कुमार प्रजापति और कांग्रेस के हर दीपक निषाद के भाग्य का फैसला होगा।

हमीरपुर सीट बीजेपी विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है। इस सीट पर जहां बीजेपी की किस्मत दांव पर है। वहीं चौतरफा मुकाबले में सभी की निगाहें विपक्ष के परफॉरमेंस पर भी टिकी हुई है। 2014 के बाद से यह पहला मौका है जब सभी प्रमुख दाल अकेले मैदान में हैं। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी का जीतना तय माना जा रहा है।

Back to top button