JIO की स्लो स्पीड को ऐसे बढायें, आज ही फॉलो करें ये स्टेप

Jio यूजर अपने स्मार्टफोन में ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड, फॉलो करें ये स्टेप

रिलायंस जियो को टेलीकॉम मार्केट में आये हुये 2 साल हो चुके हैं, तब से जियो अपने हर एक ग्राहक की सुविधा को बिल्कुल ध्यान में रखे हुए हैं. रिलायंस जियो कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों के लिए हर तरह के ऑफर तथा प्लान उपलब्ध करवाए जाते रहते हैं. जियो के किफायती ऑफरों की वजह से जियो के सभी ग्राहक जियो की तारीफ करते ही दिखाई देते हैं।  इस बीच बताते चले अगर आप रिलायंस जियो 4जी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार आपको इसमें इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती होगी। कई यूजर्स को जियो के इंटरनेट स्पीड से बहुत परेशान हैं। उनकी शिकायत रहती है कि 4जी होने के बावजूद उन्हें इंटरनेट स्पीड नहीं मिलती।

जानकारी के लिए बता दे JIO प्रिव्यू ऑफर के दौरान जियो सिम पर 20 से 25 mbps की स्पीड मिल रही थी, लेकिन अब आपको मात्र 3.5mbps की स्पीड मिल रही है। ऐसे में आपको इंटरनेट के स्पीड को लेकर परेशानी झेलनी पड़ रही है। लेकिन अपने फोन की स्टिंग में कुछ बदलाव कर आप अपने इंटरनेट के स्पीड को बढ़ा सकते है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने फोन की सेटिंग में 4 बदलाव करके फोन पर इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। चलिए आज हम आपको इसी परेशानी से निकलने का एक सरल उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपने Jio के Net Speed को बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले speed checker नाम के ऐप को फोन में डाउनलोड करके अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करें कि मौजूदा समय में फोन में इंटरनेट की कितनी स्पीड है। इसके बाद फोन के सेटिंग में जाकर More के ऑप्शन में जाए और फिर वहां Mobile Network पर क्लिक करके APN (Access point names ) के सेटिंग को ओपन करें। इसके बाद Add New APN पर जाएं और यहां नीचे दिए ऑप्शन को भरें। जैसे…

Name – jio speed
APN – jio net
Proxy – No change
Port – No change
Username – No change
Password – No change
Server – www.google.com
MMSC – No change
MCC – 405
MNC – 857 OR 863 OR 874
Authentication type – no change
APN type – IPv4/IPv6

इस प्रक्रिया के बाद सेव पर क्लिक करें और अपने मोबाइल को रिस्टार्ट करें। इसके बाद आपके फओन की स्पीड तेज हो जाएगी और आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। इतना ही नहीं speed checker ऐप से भी अपने जियो नेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो Network Mode और Bearer सेटिंग चेंज करके भी नेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

Network Mode से ऐसे बढ़ां जियो नेट की स्पीड

इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल के सेटिंग में जाना है और फिर Mobile Networks पर क्लिक करके Network Mode SIM1 पर जाकर नेटवर्क टाइप जैसे LTE/3G/2G (auto connect) मिलेगा, जिसमें से आप LTE को चुनें।

Bearer सेटिंग चेंज करके भी बढ़ा सकते हैं स्पीड

Bearer सेटिंग चेंज करने के लिए सबसे पहले Setting में जाए फिर Mobile Networks में जाकर Access Point Names पर क्लिक करें। इस बाद सबसे नीचे की ओर आपको Bearer का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें से आपको Unspecified को LTE कर देना है। इससे भी आपके फोन की नेट स्पीड तेज हो जाएगा।

Back to top button