कोहली की आँखों ने खटकने लगे पंत, अब ऋद्धिमान को सौपी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम 2 अक्टूबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने घरेलू अभियान की शुरूआत करेगी. दुनिया की नंबर-1 भारतीय टेस्ट टीम को इस सीरीज में तीन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा.

वही इस बीच बताते चले अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले कप्तान विराट ने एक बड़ा बयान दिया है। कोहली के बयान के बाद टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी अब सौंपे जाने को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है। बता दे अब टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत नहीं, बल्कि ऋद्धिमान साहा को अब विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौपी गयी है। ऋद्धिमान साहा की चोट लगने के बाद करीब डेढ़ साल बाद वापसी हुई है। टेस्ट सीरीज की शुरुआत विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले मैच से होगी। यह मैच सुबह 9:30 बजे शुरू होगा।

बता दे पूर्व कप्तान धोनी के उत्तराधिकारी समझे जाने वाले ऋषभ पंत को इंडियन टीम मैनेजमेंट क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज देख रही है, उनपर लगातार भरोसा जताते हुए मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन ऋषभ पंत कभी भी उन अपेक्षाओं पर खरे उतरते नजर नहीं आए, शायद यही कारण है कि विराट अब टीम में मौजूद अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋधिमान साहा को मौका देने के पक्ष में हैं। वही कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों की राय थी कि ऋषभ की जगह टीम प्रबंधन को संजू सैमसन या ईशान किशन को मौके देने चाहिए। माना जा रहा है कि टेस्ट से छुट्टी के बाद ऋषभ पंत अब विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलते दिख सकते हैं। इस सीरीज में टीम प्रबंधन ने ओपनिंग में भी बदलाव किया है। केएल राहुल की टेस्ट सीरीज से छुट्टी होने के बाद रोहित शर्मा यह जिम्मेदारी निभाएंगे।

ऋद्धिमान साहा ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था। उसके बाद उनका कंधा चोटिल हो गया था। पिछले साल जुलाई में साहा को अपने कंधे की सर्जरी भी करानी पड़ी थी। टीम प्रबंधन ने इसलिए भी ऋद्धिमान साहा से विकेटकीपिंग कराने का फैसला किया है, क्योंकि भारत की स्पिनर्स को मददगार पिचों पर वे ज्यादा अच्छी विकेटकीपिंग कर सकते हैं।

Back to top button