इन उपायो से शनिदेव जल्द होते हैं प्रसन्न, हर दुख से मिल जाएगा छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पहले भी यदि ये उपाय किए जाएं तो परेशानी का मुख नहीं देखना पड़ेगा। खैर यहां हम आपको  कुछ शास्त्रीय उपायों की चर्चा करने जा रहे हैं। आशा है कि आपको ये उपाय पसंद आएंगे और आप इनका प्रयोग कर अपने जीवन और भी बेहतर बना सकेंगे। आप सभी को बता दें कि वास्तु में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे जीवन में तरक्की के नए-नए रास्ते खुलते हैं. तो आज भी हम आपको एक ऐसा ही उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करने से जीवन में आसानी से तरक्की मिल जाएगी.

जी हाँ, आइए जानते हैं वह उपाय

ऐसा कहा जाता है कि जीवन के सभी कष्टों से सूर्यपुत्र शनिदेव मुक्ति दिला सकते हैं, ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को सबसे ज्यादा गुस्सैल देवता का दर्जा दिया गया है, इनके नाम मात्र से ही व्यक्ति के मन में भय बैठ जाता है, सभी लोग शनिदेव के बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं जो व्यक्ति शनिदेव की पूजा अर्चना करता है उसके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है तो इस स्थिति में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में बहुत से उपायों का उल्लेख किया गया है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है और यह दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा दिन माना गया है, आप इस दिन कुछ उपाय करके शनिदेव की बुरी दृष्टि से बच सकते हैं, जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी।

अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे शनिदेव की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपको हर क्षेत्र में सफलता हासिल होगी, इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको शनिवार के दिन शनि देव को किस उपाय को करके प्रसन्न कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, इन उपायों को करके आप अपने जीवन के हर दुखों से छुटकारा प्राप्त करेंगे।

यह है कुछ सरल उपाय जिनसे शनिदेव होते हैं शीघ्र प्रसन्न

  • अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की कोई रुकावट उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में आप शनिवार के दिन काले कुत्ते, काली गाय को रोटी या फिर काली चिड़िया को दाना डालें।
  • अगर आप शनि देव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन तेल से बनी हुई चीजों को किसी निर्धन व्यक्ति को खिलाएं।

  • शनि देव का आशीर्वाद पाने के लिए आप शनिवार के दिन लाल रेशमी धागा लीजिए और उसको अपनी लंबाई के बराबर नाप लें, अगर आप इस लाल रेशमी धागे को अपने पूजा घर में कुछ दिनों पहले लाकर रख ले तो यह बहुत ही अच्छा होता है इसके पश्चात आप इसको अपनी लंबाई के बराबर काट कर उसको अच्छी तरह से धोकर आम के पत्ते में लपेट लीजिए, इसके पश्चात आप “ओम नमः शिवाय” का जाप करते हुए किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दीजिए।

  • आप शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष पर जल अर्पित करें और इसकी सात परिक्रमा कीजिए, इसके अलावा प्रत्येक शनिवार के दिन आप शनि मंदिर में जाकर सरसों का तेल शनि देव पर अर्पित करें।
  • आप शनिवार के दिन उड़द की दाल के चार बड़े लीजिए और अपने सिर के ऊपर से 3 बार वार कर कौवे को खिला दीजिए, इससे आपके जीवन की परेशानियां दूर होती हैं।
  • आप शनिवार के दिन काले घोड़े की पिछले दाएं पैर की नाल लेकर अपने घर के मुख्य द्वार पर यू आकार में लगाएं, इससे आपके घर पर बुरी शक्तियों का प्रभाव नहीं रहेगा।
  • शनि देव को काली चीजें अति प्रिय है इसलिए आप शनिवार के दिन किसी निर्धन व्यक्ति को काली उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल या काले चने दान करते हैं तो इससे आपके ऊपर शनिदेव की कृपा होती है।
  • शनिदेव को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए, अगर आप हनुमान जी की भक्ति करते हैं तो इससे शनि के बुरे प्रभाव दूर होते हैं।

Back to top button