और विकराल हो रहा कोरोना वायरस, चीन में अब तक 259 की मौत, 11800 चपेट में

चीन में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन में कोरोना वायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो गई है और करीब 11800 लोग इसकी चपेट में हैं। शनिवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हुबेई में शुक्रवार की देर रात तक 45 और मौतें सामने आई हैं। 

चीन में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा हुबेई प्रांत ही प्रभावित हुआ है। हुबेई प्रांत में करीब 1347 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमित लोगों की संख्या 7153 पहुंच गई है। शुक्रवार की आधी रात तक पूरे चीन में 2012 नए केस सामने आए। 

अधिकारियों ने कहा कि इस वारयस के कहर से 1795 लोगों की हालत काफी नाजुक है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब तक इससे 17988 संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। बता दें कि गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के कोरोना वायरस के कहर को ग्लोबल इमरजेंसी करार दिया। 

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस फैलने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शहर और आस पास के क्षेत्रों के कम से कम पांच करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की अनुमति नहीं है और एक प्रकार से उन्हें वहां बंद कर दिया गया है। सरकार ने यह कदम शेष लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए उठाया है। ऐसे हालत में प्रशासन को इतनी बड़ी तादाद में लोगों को खाने-पीने और जरूरत का अन्य समान हर वक्त मुहैया कराना पड़ेगा। 

ट्रकों को पूर्वी चीन से वुहान की ओर 560 टन कीटाणुनाशक ले जाते देखा गया। सरकारी मीडिया में आई फोटो में भी खाद्य पदार्थ लिए ट्रकों की लंबी लाइन दिखाई गइ है। हुबेई प्रांत में हुबेई और उसके आसपास के शहरों में लोगों की आवाजाही रोक दी गई है, जिसके परिणाम स्वरूप 5.6 करोड़ लोग घरों में फंसे हैं। 

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस जानवरों और इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है। कोरोनावायरस सांस संबंधी इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है। इसके लक्षणों में नाक का बहना, खांसी, गले में खराश और बुखार शामिल हैं। अधिकतर मामलों में आप नहीं जान सकते हैं कि आपको सामान्य बुखार है या फिर कोरोनावायरस। इसके लिए आपको लैब टेस्ट कराना होगा। निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना भी इसके लक्षण हैं।  जिसमें नाक और गले का टेस्ट और ब्लड टेस्ट होंगे। अगर कोरोना वायरस इंफेक्शन आपके सांस की नली और फेफड़ों तक पहुंच गया है तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है। खास उन लोगों में जो बूढ़ें है और जिन्हें दिल की बीमारी है या फिर जिनका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है। इससे बचने के लिए किसी बीमार, जुकाम, निमोनिया से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। मास्क पहनें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं। हाथों को बार बार अच्छे से साबुन से धोएं। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए ये उपाय करें
1. अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।
2. खांसते या छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
3. जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
4. मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं।
5. जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button