गणतंत्र दिवस 2020 पर नेपाल को भारत ने उपहार में दिए 30 एंबुलेंस और छह बस

भारत ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को नेपाल को 30 एंबुलेंस और छह बस उपहार में दिए। इनका इस्तेमाल नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जाएगा। गणतंत्र दिवस आज काठमांडू में भारत के दूतावास में मनाया गया। समारोह की शुरुआत भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई। भारत के उप राजदूत अजय कुमार ने इस दौरान भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश पढ़कर सुनाया।

एंबुलेंस और बसों को सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में नेपाल के साथ भारत की साझीदारी की प्रतिबद्धता के जताने के लिए उपहार में दिया गया। भारतीय दूतावास ने एक बयान में यहां कहा कि भारतीय दूतावास ने नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को 30 एम्बुलेंस और 06 बसें भेंट कीं। यह भारत-सरकार के सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में नेपाल के साथ साझेदारी करने की भारत की प्रतिबद्धता को दिखाता है। 

भारत सरकार ने अब-तक नेपाल 782 एम्बुलेंस और 154 बसें प्रदान की

हजारों नेपाली लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का विस्तार और हजारों छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने अब-तक नेपाल में विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और 77 जिलों के शैक्षणिक संस्थानों को 782 एम्बुलेंस और 154 बसें प्रदान की हैं।

51 पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें भेंट की गईं

कुमार ने इस दौरान एक वीर नारी (सेना के जवानों की विधवा), आठ विधवाओं और मृतक सैनिकों के पांच निकट संबंधियों को उनकी बकाया राशि 5.97 करोड़ नेपाली रुपये और प्रत्येक को कंबल देकर सम्मानित किया। दूतावास ने नेपाल के सभी प्रांतों में फैले 51 पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें भेंट कीं।

गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय समुदाय के लोगों ने भाग लिया

गणतंत्र दिवस समारोह में नेपाल में भारतीय समुदाय के लोगों के अलावा दूतावास के अधिकारियों और उनके परिवारों ने भाग लिया। समारोह में स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र, काठमांडू, केंद्रीय विद्यालय और मॉडेम इंडियन स्कूल के छात्रों द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई। समारोह का समापन नेपाल सेना बैंड द्वारा एक शानदार प्रदर्शन के साथ हुआ।

इंडिया हाउस में रिसेप्शन का आयोजन

बाद में दिन में, कुमार ने इंडिया हाउस में एक रिसेप्शन आयोजित किया। नेपाल के उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस समारोह में 1500 से अधिक गणमान्य लोगों ने भाग लिया, जिसमें वरिष्ठ राजनीतिक नेता 85 सार्वजनिक हस्तियां शामिल थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button