गुजरात से निकलीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 13 लाख मजदूर पहुंचे अपने घर

इंडियन रेलवे द्वारा चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मदद से करीब 13 लाख प्रवासी मजदूर गुजरात से लौट चुके हैं। वहीं, रेलवे के मुताबिक पूरे भारत में यह आंकड़ा 40 लाख के पार जा चुका है। यानी 40 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर शहरों को छोड़कर अपने घर पहुंच चुके हैं।

गुजरात सरकार अब तक 882 श्रमिक विशेष ट्रेनें चला चुकी है और इनके जरिये करीब 13 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भेज चुकी है।

बता दें कि सोमवार की रात गुजरात से 43 और ट्रेनें रवाना हुई हैं। ये 43 ट्रेनें 68 हजार और प्रवासी मजदूरों को लेकर रवाना हो चुकी हैं। इनमें से 17 उत्तर प्रदेश, 13 बिहार, आठ ओडिशा, तीन झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा के लिए 1-1 हैं।

देश भर में संचालित 3000 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से गुजरात से 882 ट्रेनें संचालित की गईं हैं, जिससे कुल 12.96 लाख मजदूरों को उनके घरों तक भेजा गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने 24 मई तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से विभिन्न राज्यों के एक लाख 38 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाया।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल व आन्ध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों के श्रमिकों के लिए चलाईं।

इसी क्रम में सोमवार को जयपुर-गोरखपुर, जोधपुर-पूर्णिया, बीकानेर-पूर्णिया, जयपुर-पूर्णिया, हनुमानगढ-पूर्णिया, सीकर-बेगूसराय, उदयपुर-गोरखपुर के लिए 7 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रवाना की गई।

आने वाले दिनों में भी आवश्यकतानुसार और मांग के अनुरूप अन्य राज्यों के लिए भी श्रमिक स्पेशल ट्रेन के संचालन की योजना के लिये रेलवे राज्य सरकारों के साथ समन्वय कार्य कर रहा है।

Back to top button