मुंहासे कर रहे हैं परेशान तो इन 5 ज़रूरी बातों का रखें ख्याल

 त्वचा पर दिखाई देने वाले दाग़ और धब्बे खूबसूरती को बिगाड़ने के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास भी कम करते हैं। 14 से लेकर 30 साल की उम्र में पिंपल्स अक्सर चेहरे पर निकल जाते हैं। ये तकलीफदह तो होते ही हैं साथ ही चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले दाग़ भी छोड़ देते हैं। अगर आप भी अक्सर जिद्दी मुंहासों से परेशान रहते हैं तो घबराएं नहीं, हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इन्हें आने से रोक सकते हैं। 

अगर स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंहासे होने के कई कारण होते हैं, जिसमें तेलीय त्वचा सबसे ऊपर है। चेहरे पर अत्याधिक तेल ब्लैकहैड, व्हाइटहेड्स, फोड़े फुंसी और त्वचा संबंधित परेशानीयों को बढ़ावा देते है। ऑइली त्वचा से पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर डेड सेल्स वहां जमा होने लगते हैं। पोर्स में बैकटीरिया और फिर त्वचा में जलन से मुंहासे होते हैं। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करें तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।  

1. त्वचा पर स्क्रब न करें

अगर आपकी स्किन पर मुंहासे आसानी से हो जाते हैं तो स्क्रब न करें। इससे चेहरा और बिगड़ सकता है। 

2. दो बार चेहरा ज़रूर धोएं

एक हल्के फेसवॉश और गुनगुने पानी से दिन में गो बार चेहरे को ज़रूर धोएं। लेकिन, इससे ज़्यादा न करें क्योंकि ज़्यादा धोने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है, जिससे फिर एक्ने या मुंहासे हो सकते हैं। 

3. साफ सफाई रखें

आपके चेहरे से जो सारी चीज़ें नज़दीक रहती हैं उनकी साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। जैसे, तकिया, खिड़की, मैक-अप ब्रश, मोबाइल आदि।   

4. सनसक्रीन ज़रूर लगाएं 

जब भी घर से बाहर निकलें तो चेहरे पर नॉन-ऑइली सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। इससे आपके चेहरे को सूरज से ज़रूरी सुरक्षा मिलेगी।

5. बालों की साफ सफाई का भी रखें ध्यान

चेहरे पर मुंहासों का कारण आपके बाल भी हो सकते हैं। जैसे हेयर जेल, स्प्रे या फिर बालों में रूसी की समस्या है तो इससे भी मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए बालों को हमेशा साफ रखें ताकि उन में ज़्यादा तेल न जमा हो जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button