अगर आप भी अभी तक ChatGPT का इस्तेमाल नहीं कर पाएं हैं तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है..

टेक की दुनिया में चैटबॉट चैटजीपीटी का नाम अब नया नहीं रहा। हालांकि बहुत से ऐसे यूजर्स भी हैं जिन्होंने अभी तक इस चैटबॉट का इस्तेमाल नहीं किया है या इसे इस्तेमाल करने के तरीके से अनजान हैं।

टेक की दुनिया में चैटबॉट चैटजीपीटी का नाम अब नया नहीं रहा। बीते साल नवबंर महीने में पेश हो चुके इस चैटबॉट को लेकर बहुत सी खबरें बन चुकी हैं। इस साल जनवरी में सामने आए डेटा की मानें तो करीब 100 मिलियन यूजर्स चैटजीपीटी का इस्तेमाल कर चुके हैं। ऐसे में चैटबॉट ChatGPT आपके लिए भी नया नाम नहीं होगा।

हालांकि, बहुत से ऐसे यूजर्स भी हैं जिन्होंने अभी तक इस चैटबॉट का इस्तेमाल नहीं किया है या इसे इस्तेमाल करने के तरीके से अनजान हैं। अगर आप भी अभी तक ChatGPT का इस्तेमाल नहीं कर पाएं हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। यहां आपको बताने जा रहे हैं कि चैटबॉट का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे कर सकते हैंः

गूगल और विकिपीडिया से बेहतर ऐसे काम करेगा ChatGPT

चैटजीपीटी आपके सवालों के जवाब देने, ग्रामर मिस्टेक ठीक करने और यहां तक कि मैथ्स के सवालों को सॉल्व करने में भी आपका मददगार साबित होता है।

गूगल के केस में हम 2-3 की वर्ड्स से भी जानकारी पा लेते हैं, वहीं ChatGPT के केस में अगर किसी टॉपिक की सटीक जानकारी चाहिए तो सवाल भी किसी इंसान की तरह से पूछे जाने चाहिए। चैटजीपीटी के लिए शब्दों की स्पष्टता बेहतर जवाब के लिए मायने रखती है।

इसके अलावा चैटजीपीटी से सीक्वेंस में सवाल पूछे जाएं तो यह चैटबॉट बेहतर तरीके से जवाब देता है। जैसे किसी टर्म के लिए पूछ सकते हैं कि यह टर्म क्या है, कैसे इस्तेमाल होती है, क्यों इस्तेमाल की जाती है।

चैटजीपीटी दो टर्म्स के बीच तुलना करने में माहिर है। अगर किसी टॉपिक की समझ के लिए दो टर्म्स में तुलना करते हैं तो चैटजीपीटी पॉइंट- टू- पॉइंट आपको बात समझा सकता है।

किसी सवाल का जवाब सीधे पूछने के बजाय चैटजीपीटी को थर्ड पर्सन (किसी जानकार) के नाम के साथ सवाल पूछ सकते हैं। ऐसे में चैटजीपीटी ज्यादा बेहतर तरीके से सवाल के जवाब दे पाता है।

Back to top button