उत्तराखंड में बेरोजगारी दर में 3 फीसदी का हुआ इजाफा, सीएमआईई रिपोर्ट में खुले कई राज  

साल की विदाई के संग उत्तराखंड में बेरोजगारी दर में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है। दिसम्बर माह में बेरोजगारी दर बढ़कर 4.2 फीसदी पहुंच गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। प्रदेश में बीते साल के अंतिम चार महीनों में यह सबसे ज्यादा बेरोजगारी प्रतिशत है।

रिपोर्ट के अनुसार दिसम्बर में पूरे देश में बेरोजगारी दर 8.3% रही। राज्यों में उत्तराखंड 17वें स्थान पर रहा है। उत्तराखंड में बीते जून माह में सर्वाधिक बेरोजगारी दर 8.7 फीसदी दर्ज की गई थी। उसके बाद सितंबर माह में कोरोना काल के बाद सबसे कम 0.5 फीसदी बेरोजगारी दर रिकॉर्ड हुई थी। वहीं अक्तूबर में 3.3 फीसदी और नवंबर में 1.2 फीसदी दर रही थी।

मगर एक महीने बाद एकदम 3 फीसदी का इजाफा होना अपने आप में सवाल खड़े करता है। इधर, पड़ोसी राज्य हिमाचल और उत्तर प्रदेश से तुलना करें तो उत्तराखंड की स्थिति ठीक नजर आती है। सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल में 7.6 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 4.3 फीसदी बेरोजगारी दर है। देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 37.4 फीसदी हरियाणा में है। वहीं 28.5 फीसदी के साथ राजस्थान दूसरे स्थान पर है। एक महीने में बेरोजगारी दर में 3 फीसदी का इजाफा होने का मामला में संज्ञान में नहीं है। युवाओं को रोजगार देने की दिशा में पहल हो रही है और जल्द रोजगार मेले लगाने की योजना बनाई गई है। 

Back to top button