कभी ट्रक चलाता था यह शख्स, इस काम से इतना कमाया पैसा कि बन गया इस देश में सबसे अमीर

ग्रीम हार्ट हाई-स्कूल ड्रॉपआउट थे, जो ऑटो-बॉडी रिपेयरमैन का काम करते थे और ट्रक ड्राइवर के रूप में काम करके जिंदगी बसर करते थे। आज वह न्यूजीलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। निजी इक्विटी में कैरियर की वजह से उन्होंने अकूत संपत्ति कमाई और अब उनके पास सुपर-यॉट्स और पनडुब्बियां हैं।

64 वर्षीय ग्रीम रैंक ग्रुप के जरिये रेनॉल्ड्स में काफी स्टॉक रखते हैं। उनकी ऑकलैंड स्थित निजी इक्विटी फर्म और कंज्यूमर गुड्स का बिजनेस उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है। दुनिया के अरबपतियों की सूची में शामिल हार्ट अपने शाही खर्चे के लिए जाने जाते हैं। उनको सुपर यॉट खरीदने में काफी दिलचस्पी है और उनके पास कई सुपर यॉट हैं।

उनके पास 116-मीटर लंबी यूलेसीस (Ulysses) है। लगभग 200 मिलियन डॉलर की लागत से तैयार इस पोत पर एक हेलीपैड के लिए पर्याप्त जगह है और इसके सामने बने एक डेक पर एक और छोटा यॉट (नौका) रखी जा सकती है। ग्रीम हार्ट ने अपने मध्य-किशोरावस्था में स्कूल छोड़कर ऑटो-बॉडी रिपेयरमैन और ट्रक ड्राइवर के रूप में काम किया। हालांकि, बाद में उन्होंने न्यूजीलैंड के ओटागो विश्वविद्यालय से एमबीए किया।

अपने अल्मा मैटर में 2018 के भाषण में हार्ट ने छात्रों को अपनी रणनीति के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था- साहसी बनो- इसका मतलब है कि जितना बड़ा हो सकता है, उतना बड़ा खरीदो, जितना ज्यादा आप ले सकते हैं, उतना उधार लीजिए और इसके बाद इन संपत्तियों पर जितनी ज्यादा कड़ी मेहनत कर सकते हो करो।

पिछले हफ्ते हेफ्टी ट्रैश बैग और एल्यूमीनियम फॉइल के निर्माता, रेनॉल्ड्स कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इंक के स्टॉक-मार्केट की शुरुआत के बाद उनकी संपत्ति और बढ़ गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, कंपनी के शेयर शुक्रवार को 9.8 फीसद बढ़कर 28.55 डॉलर पर बंद हुए। ग्रीम की कंपनी में हिस्सेदारी 4.4 अरब डॉलर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button