कोरोना वायरस का असर अब बड़े खेल आयोजनों पर भी पड़ा, टी20 टूर्नामेंट यानि IPL को किया गया स्‍थगित

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर दुनियाभर में फैल रहा है. अब तक अकेले चीन (China) में 3 हजार से अधिक मौतें हो गईं हैं. भारत भी इससे अछूता नहीं है. दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते कई बड़े खेल आयोजनों को रद्द करना पड़ रहा है. भारत में भी इसी महीने दुनिया का सबसे लुभावना टी20 टूर्नामेंट यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) शुरू होने वाली है. मगर अब क्रिकेट भी कोरोना वायरस की जद में तेजी से आ रहा है, जिसके चलते बड़े खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली टी20 प्रीमियर लीग को स्‍थगित करने का फैसला किया गया है. ये दूसरा मामला है जब कोरोना वायरस की गाज क्रिकेट पर गिरी है.

West Indies opener Chris Gayle raises his bat to the crowd after reaching a half century during the third One-Day International cricket match India in Port of Spain, Trinidad, Wednesday, Aug. 14, 2019. (AP Photo/Arnulfo Franco)

क्रिस गेल, संदीप लमिछाने और मोहम्मद शहजाद को लेना था हिस्सा
दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल (Nepal) के बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट एवरेस्ट प्रीमियर लीग (Everest Premier League) का आयोजन इसी महीने 14 मार्च से होना था. मगर अब नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की गंभीरता को देखते हुए इसे स्‍थगित करने का फैसला किया है. इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle), नेपाल के युवा गेंदबाज संदीप लमिछाने और अफगानिस्तान के ओपनर मोहम्मद शहजाद को भी हिस्सा लेना था. सभी खिलाड़ी टूर्नामेंट के स्‍थगित होने से निराश हैं.

नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि

एवरेस्ट प्रीमियर लीग (Everest Premier League) के आयोजकों ने एक बयान जारी कर कहा है कि जैसे ही हालात अनुकूल होंगे टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा. नेपाल में कोरोना वायरस (Corona Virus) के एक ही मामले की अब तक पुष्टि हुई है, लेकिन स्वास्‍थ्य मंत्रालय ने लोगों से किसी भी ऐसे समारोह में शामिल न होने की अपील की है जिससे वायरस फैलने की आशंका हो. इससे पहले कोरोना वायरस के चलते इस साल जुलाई से जापान में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक पर भी खतरा मंडराने लगा है.

क्रिकेट का दूसरा टूर्नामेंट जिस पर गिरी कोरोना वायरस की गाज
एवरेस्ट प्रीमियर लीग (Everest Premier League) ऐसा दूसरा क्रिकेट टूर्नामेंट है, जिस पर कोरोना वायरस की गाज गिरी है. इससे पहले थाईलैंड में होने वाली महिला चतुष्कोणीय टी20 सीरीज को भी रद्द कर दिया गया था. इस सीरीज में नीदरलैंड्स, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की टीम को भी शामिल होना था. एवरेस्ट प्रीमियर लीग रद्द करने का फैसला ऐसे समय में किया गया है जब नेपाल के पड़ाेसी देशों, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में क्रिकेट खेला जा रहा है.

नेपाल के लोगों के स्वास्‍थ्य की चिंता
एवरेस्ट प्रीमियर लीग के मैनेजिंग डायरेक्टर आमिर अख्तर ने कहा कि हम टूर्नामेंट को स्‍थगित करने के फैसले से खुद भी बेहद निराश और दुखी हैं, लेकिन नेपाल के लोगों और विदेशी खिलाड़ियों के स्वास्‍थ्य की चिंता करना भी हमारी प्राथमिकताओं में से हैं. जितना जल्दी हो सकेगा हम टूर्नामेंट के आयोजन की नई तिथि घोषित करेंगे.

Back to top button