कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर पर सरकार की नजर, CM Yogi ने दिए ये निर्देश

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश  में तेजी से घटते संक्रमण के बीच संभावित तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) के मद्देनजर योगी सरकार ने अपनी कमर कस ली है. एक ओर प्रदेश में टेस्टिंग और टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर स्‍वास्‍थ्य विशेषज्ञ टीम की पैनी निगाहें तीसरी लहर पर हैं.

सीएम योगी ने स्वास्थ्य विशेषज्ञ टीम को दिए निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ  ने बैठक में स्‍वास्‍थ्य विशेषज्ञों की इस कमिटी को माध्‍यमिक और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को खोलने के लिए गाइडलाइंस तय किए जाने के निर्देश दिए हैं. जिसके चलते एसजीपीजीआई की विशेष टीम स्कूल कितने समय के लिए खोले जाएं और कोरोना गाइडलाइंस का किस तरह पालन किया जाए, इसके लिए दिशा-निर्देश तैयार कर रही है.

बता दें कि माध्यमिक स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छात्रों को बुलाया गया है और 16 अगस्त से उनकी क्लास शुरू होंगी. ऐसे में संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए डॉक्‍टरों की ये विशेष टीम गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिससे संक्रमण नहीं फैले.

पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के इतने नए मामले

बीते 24 घंटे में 2 लाख 54 हजार 442 कोविड सैंपल की जांच की गई, जिसमें 58 नए मरीजों की पुष्टि हुई. अब तक 6 करोड़ 74 लाख 76 हजार 221 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है, जो देश में की गई अब तक की सर्वाधिक टेस्टिंग है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.6 फीसदी है, वहीं पॉजिटिविटी रेट 0.01 फीसदी है. उत्तर प्रदेश ने कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई है. जिसका नतीजा है कि आज उत्तर प्रदेश की स्थिति दूसरे प्रदेशों से काफी बेहतर है. बीते 24 घंटे में टेस्टिंग में उत्तर प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्‍या अब 600 से घटकर 593 पहुंच गई है जो प्रदेशवासियों के लिए सुखद खबर है.

यूपी में वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा जोर

बता दें कि लगातार कम होते संक्रमण के मामलों के बीच टेस्टिंग की प्रक्रिया को कम नहीं होने दिया गया. उत्तर प्रदेश में लगातार टेस्‍ट किए जा रहे हैं, वहीं दूसरे प्रदेशों जैसे महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल समेत दूसरे अन्‍य राज्‍यों में बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग के साथ टीकाकरण धीमी गति के साथ किया जा रहा है.

25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में सबसे ज्‍यादा वैक्सीनेशन और टेस्ट किया गया. जान लें कि उत्तर प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 36 लाख से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. जिसमें 4 करोड़ 52 लाख से ज्यादा लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है. यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button