कोरोना वायरस के कहर से देश भर के राज्यों में स्कूल-कॉलेज शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल सभी बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका ने पूरे हिंदुस्तान को सतर्क कर दिया है. लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं. देश भर में कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल को भी बंद रखने को कहा गया है. ताकि लोगों का जमावड़ा न हो और ये बीमारी ज्यादा लोगों के बीच न फैल पाए. भारत में अबतक कोरोना वायरस के 85 मामले सामने आए हैं. इसमें से 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 10 लोगों का कामयाब इलाज हो चुका है.

यूपी सरकार ने राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज को 22 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है. मेडिकल कॉलेज में MBBS तक की कक्षाएं नहीं चलेगीं. हालांकि, जहां परीक्षाएं चल रही हैं वहां ये आदेश लागू नहीं होगा.

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस को लेकर खास एहतियात बरता जा रहा है. यहां पर 31 मार्च तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. यहां सिनेमाघर भी बंद किए गए हैं.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं, और बिहार दिवस के कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है. सरकार ने सभी स्पोर्ट्स, इवेंट्स और कल्चरल इवेंट को भी रद्द कर दिया है. नीतीश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया. सीएम ने कहा है कि राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट, सभी सिनेमा हॉल, जू-पार्क 31 मार्च तक बंद रहेंगे. लेकिन सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेगी. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है.

जम्मू में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 31 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. किश्तवाड़ में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए धारा 144 लगा दी गई है. श्रीनगर में सभी स्कूल-कॉलेज ट्यूशन सेंटर 31 मार्च तक बंद रहेंगे. पंजाब में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं हरियाणा में सभी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 31 मार्च तक छुट्टी दे दी गयी है.

ओडिशा में कोरोना को आपदा घोषित कर दिया गया है. ओडिशा के सभी स्कूल और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

मध्य प्रदेश में भी अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. महाराष्ट्र में खास एहतियात बरता जा रहा है. मुंबई, पुणे और नागपुर एयरपोर्ट पर अब तक 1 लाख साठ हजार 175 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. महाराष्ट्र के कई शहरों के सभी जिम, थिएटर और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे. पुणे और पिंपरी चिंचवड के जिन स्कूलों में परीक्षा है, उनके अलावा सभी स्कूल बंद रहेंगे.

कोरोना वायरस के चलते पीएम नरेंद्र मोदी का गुजरात दौरा रद्द हो गया है. पीएम मोदी 21 और 22 मार्च को गुजरात जाने वाले थे. गुजरात की सरकार ने भी कोरोना से बचने के लिए कई कदम उठाए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र के सभी मंत्रियों का विदेश दौरा भी अगले आदेश तक रद्द कर दिया है.

कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने अगले कुछ दिनों के लिए अपने सभी राजनीतिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है. आरजेडी ने शनिवार और रविवार को नालंदा के राजगीर में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. ये कार्यक्रम अब रद्द है. लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ‘बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट’ यात्रा पर थे, उन्होंने भी कोरोना वायरस की वजह से अपनी यात्रा को स्थगित कर दिया है.

उत्तराखंड सरकार के 3 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य में सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. नैनीताल के मशहूर शेरवुड बोर्डिंग कॉलेज से लेकर सभी स्कूल-कॉलेजों पर ताला लग गया है.

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सोमवार से केवल अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई करेगा. देश की शीर्ष अदालत की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, सोमवार से उतनी ही अदालते बैठेंगी जिनकी अर्जेंट मामलों की सुनवाई के लिए जरूरत होगी.

कोरोना वायरस की वजह से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाकी दो मैचों को रद्द कर दिया गया है. बीसीसीआई ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बाकी दो वनडे मैच लखनऊ और कोलकाता में होने तय थे.

एअर इंडिया ने 30 अप्रैल तक के लिए इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इजरायल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए अपनी उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है. एयर इंडिया के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकारी विमानन कंपनी ने इन देशों के लिए फ्लाइटें कैंसिल कर की हैं. कई दूसरे देशों की विमानन कंपनियों ने भी कोरोना के खतरे को देखते हुए नई दिल्ली में अपनी विमानन सेवाएं स्थगित कर दी है.

Back to top button