खांसी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है इन उपायों को आजमाएं और पाए आराम

क्या आपको खांसी के कारण रात का आराम नहीं मिल रहा है? खांसी अक्सर रात में बढ़  जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति बिस्तर में सपाट सोता रहता है, तो बलगम गले के पीछे जमा हो सकता है और खांसी का कारण बन सकता है।  डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि खांसी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। जब एक रुकावट या तकलीफ देने वाली अड़चन गले या ऊपरी वायु मार्ग में होती है तो मस्तिष्क शरीर को खांसने का निर्देश देकर इस अड़चन को निकालने का संकेत देता।

एम्स के डॉ. केएम नाधीर का कहना है रात की खांसी को दूर करने के कई तरीके हैं, जिनमें दवा, जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक उपचार शामिल हैं। रात में खांसी को दूर करने या रोकने के लिए इन उपायों को आजमाएं और बेहतर नींद लें :

सिर को ऊंचा करें
अपना सिर ऊंचा करने के लिए तकिया लगाएं। यह पोस्ट नेसल ड्रिप और गैस्ट्रोएसोफैगेल रीफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के लक्षणों को कम कर सकता है, ये दोनों रात में खांसी का कारण बनते हैं। जो खांसी गैस्ट्रोएसोफैगेल रीफ्लक्स रोग से जुड़ी होती है, उसमें अक्सर सीने में जलन होती है। इस प्रकार की खांसी दिन के दौरान या जब पीठ के बल लेटे होते हैं उस समय तेज हो जाती है।

शहद के साथ चाय पिएं
शहद के साथ गर्म चाय बलगम को ढीला करने, गले को शांत करने और जलन को कम करने में मदद कर सकती है। कैफीन रहित चाय जैसे हर्बल चाय में दो चम्मच शहद मिलाएं। इस चाय को सोने से पहले पिएं। लेकिन खास बात ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चों को शहद न दें।

नमक के गर्म पानी से गरारे करें
ऐसा करने से गले में खराश या जलन में आराम मिल सकता है। नमक के गर्म पानी से गरारे करना भी गले के पीछे से बलगम को हटाने में मदद कर सकता है। गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और बिस्तर पर जाने से कुछ समय पहले गार्गल करें। खारे पानी को न निगलें।

धूम्रपान छोड़े
धूम्रपान करने से गंभीर खांसी हो सकती है। धूम्रपान नहीं करने से रात भर समस्या नहीं रहेगी, यह धीरे-धीरे खांसी को कम करने में मदद करेगा। जब धूम्रपान बंद करेंगे, तो न केवल खांसी में सुधार होगा, बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

कॉकरोच से छुटकारा पाएं
कॉकरोच एलर्जी और अस्थमा के हमलों का एक आम कारण हैं। खांसी और अन्य एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए अपने घर से कॉकरोच से छुटकारा पाएं।

सेलाइन नेसल स्प्रे का इस्तेमाल करें
सेलाइन नेसल स्प्रे का इस्तेमाल सूखापन, पतले बलगम को कम कर सकता है  और नाक से जलन और एलर्जी को दूर कर सकता है। यह पोस्ट नेसल ड्रिप भी कम कर सकता है।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें
सूखी हवा आपके गले और वायुमार्ग को परेशान कर सकती है और खांसी को बदतर बना सकती है। हवा में नमी लाने के लिए रात में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। यह गले को शांत करने और खांसी को रोकने में मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है।

Back to top button