गरजे नए आर्मी चीफ

कहा, आतंकवाद का जवाब देने के लिए सारे विकल्प खुले हैं

नई दिल्ली। नए आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आतंकवाद को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले इंटरव्यू में नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद के किसी भी कृत्य का जवाब देने के लिए कई सारे विकल्प हैं।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद एक विश्वव्यापी समस्या है, भारत लंबे समय से आतंकवाद का सामना कर रहा है। अब पूरी दुनिया में आतंकवाद से प्रभावित कई देश महसूस कर रहे हैं कि यह कितना खतरनाक है। पाकिस्तान का नाम लिए बिना जहां तक हमारे पड़ोसी की बात है तो उसकी नीतियों में आतंकवाद भी शामिल है।

वह आतंकवाद के माध्यम से हमसे प्रॉक्सी वॉर करता है। यह सब लंबे समय तक नहीं चल सकता। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर तोड़ा जाता है और घुसपैठ की भी कोशिशें होती हैं लेकिन हम पूरी तरह से तैयार हैं।आर्मी चीफ ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश हमारे खिलाफ छद्म युद्ध के तरीके के रूप में आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि यह स्थिति अधिक समय तक नहीं चल सकती क्योंकि आप अधिक समय तक सभी लोगों को बेवकूफ नहीं बना सकते।

उन्होंने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद वहां सुधार हुआ है। हिंसा की घटनाओं में कमी आई है। यह कश्मीर में शांति स्थापित करने की ओर एक कदम है।’ सेना में खासतौर से पिछले कुछ वर्षों में मेरे अनुभव के कारण मेरा ऐसा विचार बना है कि ट्रेनिंग के साथ-साथ ऑपरेशनल पार्ट भी महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि ऑपरेशनल तैयारियों के उच्च मानकों को बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button