गोरखपुर मंडल के 75 खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

नागपंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत रूप से खेलों (कुश्ती और तैराकी) का आयोजन होता आया है. विगत 2 वर्षों से कोविड-19 महामारी के चलते खेलों का आयोजन नहीं हो पा रहा था. इस वर्ष कोरोना संक्रमण को देखते हुए खेलों का स्वरूप बदल कर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. विभिन्न खेलों में उपलब्धि पाने वाले गोरखपुर मण्डल के 75 खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों सम्मानित किया जाएगा.

यह जानकारी गोरखनाथ मंदिर में आयोजित एक बैठक में पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष और अन्तर्राष्ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि  इस वर्ष 13 अगस्त को नागपंचमी पर्व के अवसर पर पूर्वांचल खेल विकास मंच और गोरखनाथ मंदिर के सयुंक्त तत्वावधान में गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित श्री दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में अपराहन 2:00 बजे से कार्यक्रम प्रारम्भ हो जायेगा. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गोरक्षपीठाधीश्वर और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गोरखपुर मंडल के विभिन्न खेलों में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले 75 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा.

यह सभी खिलाड़ी विगत 5 वर्षों में राष्ट्रीय स्तर तक अपने खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किये हैं. सम्मान समारोह में गोरखपुर के पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी श्रीमती प्रेममाया, श्रीमती रंजना श्रीवास्तवा, सुश्री प्रियंका गोस्वामी को भी सम्मानित किया जायेगा. इस अवसर पर अपराह्न 2  बजे से लोकगायक एवं सदस्य संगीत नाटक अकेडमी, उत्तर प्रदेश राकेश श्रीवास्तव का भजन गायन का कार्यक्रम भी होगा. बैठक में पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष और अंतरराष्‍ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह, गोरखनाथ मंदिर के कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी, समाजसेवी अरुणेश शाही, प्राचार्य डॉ. अरविन्द चतुर्वेदी, डॉ. माधवेन्द्र सिंह उपस्थित रहे.

ये पहला अवसर नहीं है, जब खिलाडि़यों का नागपंचमी के दिन सम्‍मान होगा. वैश्विक महामारी के पहले भी गोरक्षपीठ परिसर में आयोजित होने वाले दंगल और तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाडि़यों का खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हाथों सम्‍मान होता रहा है. गोरक्षपीठ के महाराणा प्रताप शिक्षा पर‍िषद बरसों से शिक्षा के साथ खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा देता चला आ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button