छत्तीसगढ़: वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस का स्वागत करने पहुंचे पूर्व CM डाक्टर रमन सिंह..

राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस का स्वागत करने पहुंचे छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डाक्टर रमन सिंह। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव राजनांदगांव रेलवे स्टेशन पहुँचे।दुर्ग रेलवे स्टेशन में स्वागत को पहुंचे सांसद विजय बघेल राज्यसभा सदस्य सरोज पांडे सहित कार्यकर्ता।

वंदे भारत ट्रेन समय 13:13 बजे

नमस्कार यह ट्रेन थोड़ी ही देर में डोंगररगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली है यह ट्रेन इस स्टेशन में 5 मिनट ही ठहरेगी स्टेशन पहुंचने से पहले इसी तरह ट्रेन में उद्घोषणा के जरिए जानकारी दी जा रही है। वंदे भारत ट्रेन की यह व्यवस्था यात्रियों को खूब पसंद आई। आमतौर पर अन्य ट्रेनों में यात्री जानकारी नहीं होने के कारण या सोए हुए हैं तो उन्हें स्टेशन की जानकारी नहीं मिल पाती, कई बार गंतव्य स्टेशन से आगे यात्री निकल जाते हैं, लेकिन इस व्यवस्था के तहत जहां उन्हें उतरना है उसी स्टेशन में उतर पाएंगे। डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन समय 13:13 बजे।

जिस तरफ प्लेटफार्म,उसी हिस्से का गेट खुलेगा आटोमेटिक वंदे भारत ट्रेन में यात्रा सुरक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सभी कोच के दरवाजे आटोमेटिक है। इस व्यवस्था के तहत प्लेटफार्म जिस हिस्से में है उसी तरफ का गेट खुलेगा। विपरीत दिशा में गेट नहीं खुलेगा। स्टेशन आने पर ही गेट खुल रहा है। इस तरह यात्री ट्रेन में पूरी तरह सुरक्षित है।

ट्रेन देखने चढ़ा व्यक्ति और बंद हो गया गेट गोंदिया में एक व्यक्ति फंस गया। नाम संदीप गौतम। गौतम स्टेशन में ट्रेन देखने चढ़े थे। अंदर आते ही गेट आटोमेटिक बंद हो गया। ऐसे उन्हें आमगांव स्टेशन में उतरना पड़ा।

पटरी पर वंदे भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सुबह 9:45 बजे नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रियों को हाथ दिखाकर किया अभिवादन। सभी स्टेशन में दो से पांच मिनट तक ठहर रही है ट्रेन। इस दौरान स्वागत भी किया जा रहा है।

ट्रेन में बैठे ऐसे यात्री जो हवाई यात्रा कर चुके हैं उन्होंने कहा की “वंदे भारत एक हवाई जहाज की तुलना में ट्रेन के अंदर कई गुना कम शोर कर रहा है। हमारा अनुभव है कि हवाई जहाज में यात्रा करने वाले अन्य लोग भी इस ट्रेन को निश्चित रूप से पसंद करेंगे।

ट्रेन में ड्यूटीरत टीटीई का यूनिफार्म में खास और सामान्य ट्रेनों से अलग है। ट्रेन की विशेषता बताते हुए टीटी

naidunia

यात्रियों को चाय – नास्ता देने के लिए वंदे भारत ट्रेन में खास इंतजाम।

naidunia

वंदे भारत ट्रेन देखने और फोटो लेने लाइन किनारे की घरों के छत पर नजर आए लोग।ट्रैक किनारे ट्रेन देखने के लिए दिखी भीड़। तिरोडा रेलवे स्टेशन लोगो देखा ट्रेन।

naidunia

यशवंतराव भोंसले इंजरिंग कॉलेज के छात्रों ने भी ट्रेन में सफर किया छात्र बेहद उत्साहित और नई तकनीक को परखने का प्रयास करते रहे।

naidunia

वंदे मातरम, भारत माता की जय और जय श्रीराम के उदघोष के साथ आगे बढ़ रही ट्रेन

naidunia

ट्रेन की डिजाइन और शिटिंग से प्रभावित हुए यात्री।

naidunia

नागपुर रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील

नागपुर रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील रही। प्लेटफार्म एक जहां से वंदे भारत एक्सप्रेस रवाना हुई,वहां तक पहुंचने के लिए यात्रियों के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारियों को कड़ी सुरक्षा से गुजरना पड़ा।

बिलासपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर ट्रेन रवाना करते ही बिलासपुर में हलचल तेज हो गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर परिवार द्वारा स्वागत के लिए जोरदार तैयारी की गई है। जोनल स्टेशन में ट्रेन के पहुंचते ही रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। कत्थक, कुचीपुड़ी व भरतनाट्यम के साथ वंदे भारत ट्रेन का अभिनंदन होगा।

रेलवे द्वारा सभी यात्री और क्रु मेंबर का स्वागत किया जाएगा। इस दौरान यात्रियों से इस गाड़ी के यात्रा अनुभव के बारे में फीडबेक भी लिया जाएगा। न्यायधानी वासी इस ट्रेन के आगमन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसी ही हरी झंडी दिखाकर नागपुर से ट्रेन को रवाना किया छत्तीसगढ़ में खुशी की लहर दौड़ गई। बिलासपुर वासी अब टकटकी लगाए ट्रेन के इंतजार में है। बता दें कि वंदे भारत ट्रेन के कोच की लंबाई अधिक है। एक कोच की लंबाई 24 मीटर है।वंदे भारत ट्रेन 130 किमी प्रतिघंटे की गति से दौड़ते आ रही है।

naidunia

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में बुकिंग, कैंसिलेशन, रिफंड समेत अन्य नियम और शर्तें शताब्दी ट्रेनों की तरह हैं। यात्रियों को ट्रेन के नंबर से लेकर आरक्षण सुविधा शुरू होने का बेसब्री से इंतजार था।

जनप्रतिनिधि से लेकर पहुंचेंगे अधिकारी

जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म पर दोपहर 2.30 बजे से शहर के जनप्रतिनिधियों सहित रेलवे के आला अधिकारियों की उपस्थिति रहेगी। इसके अलावा तकनीकी टीम और सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। नागपुर से छूटने के बाद पहले दिन यह ट्रेन लगभग स्टेशनों में रूकती हुई आएगी। जहां इस ट्रेन का आतिशी स्वागत होगा। फूल मालाओं से लेकर यात्रा कर रहे यात्रियों का स्वागत किया जाएगा। बिलासपुर में एक सप्ताह से इस ट्रेन को लेकर पल पल की अपडेट जारी हो रही थी। दो दिन पूर्व ट्रेन जैसी ही स्टेशन पहुंची और यार्ड में गई तो इंटरनेट पर बधाई देने वालों का तांता लग गया।

Back to top button