जयपुर में कोरोना वायरस का एक और मामला आया सामने

देश में जहां Coronavirus को लेकर खौफ फैलने लगा है वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में इसका एक और मरीज सामने आया है। जानकारी के अनुसार जयपुर में इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जाने के बाद अब उसकी पत्नी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इन्हें मिला कर जयपुर में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए है। इन दोनों को सवाई मानसिंह अस्पताल के आईसीयू आइसोलोशन वार्ड में रखा गया है।

जयपुर में सोमवार को इटली के एक पर्यटक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद इस पर्यटक की पत्नी की भी जांच की गई और मंगलवार रात उसकी पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। अब उसका एक एक सैम्पल जांच के लिए पुणे भेजा गया है ताकि स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो सके।

राज्य में दो मरीजों में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने मंगलवार को एसएमएस हॉस्पिटल के सभी डॉक्टर्स की आपात बैठक बुलाई। केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने राज्य सरकार को दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए।

सरकार की ओर से सवाई मानसिंह अस्पताल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत अब स्वास्थ्यकर्मी एसएमएस हॉस्पिटल की 3 किलोमीटर की परिधि के दायरे में आने वाले घरों का सर्वे करेंगे और घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेंगे।

केंद्र सरकार ने जिला स्तर पर रेपिड रिस्पॉन्स टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें जिला कलक्टर को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश हैं। केंद्र सरकार के आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले में रेपिड रिस्पॉन्स टीम बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस बीच कुछ संदिग्ध मरीजों को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अस्पताल में भी शिफ्ट किया गया है। सरकार ने एयरपोर्ट पर भी स्क्रीनिंग सख्त कर दी है।

Back to top button