जोधपुर मंडल रेलवे सुरक्षा बल की कार्यवाही के दौरान ई- टिकिटिंग के रैकेट का हुआ पर्दाफाश

 जोधपुर मंडल रेलवे सुरक्षा बल ने कार्यवाही करते हुए अवैध सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई- टिकिटिंग के रैकेट का पर्दाफाश करते हुए मुख्य आरोपी सहित 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया। जिनके कब्जे से 1,37,13,256 रुपये की कीमत के टिकट बरामद किये गये।

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार जयपुर मुख्यालय के निर्देशानुसार तथा मंडल रेल प्रबन्धक आशुतोष पंत के दिशानिर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल के जोधपुर मंडल सुरक्षा आयुक्त डा.अभिषेक के पर्यवेक्षण में आरपीएफ की अपराध शाखा– मुख्यालय ,जयपुर एवं जोधपुर द्वारा संयुक्त रेड के दौरान अवैध सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-टिकिटिंग के तहत टिकिट दलाली के रैकेट के मुख्य सॉफ्टवेयर विकसितकर्ता दिनेश जॉगिड को साथ में 06 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

जिनके कब्जे से कुल 8067 रेल आरक्षित टिकिटें प्राप्त हुई, जिनकी कीमत 1,37,13,256/- रुपये हैं। इनमें से लाईव टिकिटों की कीमत 7,62,716 /- रुपये है, जिन पर अभी यात्रा किया जाना शेष था। इन टिकिटों को जब्त कर ब्लॉक किया गया है। आरोपी दिनेश जॉगिड द्वारा उपरोक्त रेल आरक्षित ई- टिकटों को बनाने हेतु iCON, iBall, ABS, SPARK, Redbull नामक अवैध सॉफ्टवेयरों को विकसित कर इनका उपयोग किया जाता था। मामले में और खुलासे होने की भी संभावना है।

Back to top button