ट्रंप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा- हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है हमें शांति को..

अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम देखने के लिए लगभग एक लाख लोग इकट्ठे हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रथम महिला मेलानिया और उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर की मेजबानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत भाषण दिया. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने नमस्ते कहकर अपने भाषण की शुरूआत की. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत का वफादार बना रहेगा. मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत है. मैं इस शानदार स्वागत के लिए आपका शुक्रिया अदा करता हूं.

ट्रंप ने कहा कि ”भारत और अमेरिका दोनों ही देश आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं. हमने आईएसआईएस को सौ फीसदी खत्म किया है. हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है. हमने पाकिस्तान के साथ सकारात्मक काम किया है ताकि वहां से आतंकवाद को खत्म किया जा सके. हमें शांति को बहाल करना है.”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, ”अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार दोस्त रहेगा.” उन्होंने कहा, ”पांच महीने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका ने टेक्सास में एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया था और आज भारत दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में अहमदाबाद में हमारा स्वागत कर रहा है.”

ट्रम्प ने कहा, ”हम इस उल्लेखनीय आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे. भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा. पीएम मोदी ने ‘चाय वाले’ के रूप में शुरुआत की, उन्होंने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया. हर कोई उनसे प्यार करता है.” उन्होंने कहा, ”पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का प्रमाण हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय किसी भी चीज को पूरा कर सकते हैं जो कुछ भी वे चाहते हैं.”

बॉलीवुड का जिक्र करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में लगभग 2000 फिल्में हर साल बनती हैं, जिसे बॉलीवुड कहते हैं. इसमें डांस है, ड्रामा, इमोशंस है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”पूरी दुनिया में लोग डीडीएलजे और शोले जैसी बॉलीवुड फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिक फिल्मों को देखने में बहुत आनंद लेते हैं. आपने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान क्रिकेटर्स दिए हैं.” ट्रंप ने कहा कि ”पीएम मोदी बहुत कामयाब नेता है. वह बेहतरीन काम कर रहे हैं. मोदी कठोर मेहनत की मिसाल हैं. भारत की विविधता अभूतपूर्व है. पूरी दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व है. मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. गावों में बिजली पहुंचाना मोदी की बड़ी उपलब्धि है.”

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में हर नागरिक को हक मिला है. यहां हर धर्म के लोग है, जो मेलभाव से रहते हैं. यहां सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं. भारतीय लोग बहुत मेहनती हैं. अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं, जो हमारे मित्र हैं और वहां हर क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं. आप कहीं भी चले जाएं वहां चार में से एक भारतीय दिख जाता है.

Back to top button