डोनाल्ड ट्रंप ने WHO को दी फंडिंग रोकने की धमकी

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन से पिछले कई दिनों से नाराज चल रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर डॉ. टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को लेटर लिखकर अगले 30 दिनों में ठोस कदम उठाने को कहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने पत्र में लिखा, ‘यदि डब्ल्यूएचओ अगले 30 दिनों के अंदर कोई ठोस सुधार नहीं करता है तो फिर हम फंडिंग को स्थाई रूप से रोक देंगे। वहीं, संगठन में अपनी सदस्यता पर भी पुनर्विचार करेंगे।’ मालूम हो कि ट्रंप ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की समीक्षा होने तक अमेरिका की ओर से किए जाने वाले भुगतान पर अस्थाई रूप से रोक लगाई हुई है।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह जल्द ही डब्ल्यूएचओ को लेकर बयान देंगे। उन्होंने कहा था, ‘मैं आगामी कुछ समय में बयान दूंगा। मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन से खुश नहीं हूं। मैं विश्व व्यापार संगठन से भी पूरी तरह से खुश नहीं हूं।’ ट्रंप ने बताया था कि वह अमेरिका की ओर से डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली 45 करोड़ डॉलर की राशि में से चार करोड़ डॉलर की कटौती करने की अनुशंसा कर रहे हैं।

कोरोना से अमेरिका में सबसे ज्यादा मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं, सबसे ज्यादा लोग संक्रमित भी हैं। अमेरिका में 91,306 मौतों सहित सर्वाधिक 15,35,123 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 3,51,343 लोग ठीक भी हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपीय देश रूस में 2,90,678 मरीजों में से 2,722 को जान गंवानी पड़ी जबकि 70,209 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क में संक्रमण के साढ़े तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और 28 हजार से अधिक मौतें हुई हैं।

Back to top button