दुनियाभर के बच्चे यूनिसेफ के अभियान के तहत अपनी प्रतिभा दिखा रहे…

वैश्विक महामारी ने देश-दुनिया के बच्चों के शब्दकोश में नए शब्द जोड़ दिए हैं। उनकी स्मृतियों में वायरस का अच्छा दखल हो गया है, जो उनकी पेंटिंग्स, कार्टून्स व अन्य कलात्मक गतिविधियों में झलक रहा है। इसे देखते हुए यूनिसेफ के डिजिटल प्लेटफॉर्म ने भी ‘ड्राइंग्स फ्रॉम चिल्ड्रेन इन टाइम्स ऑफ क्राइसिस’ नाम से एक अभियान चला रखा है।

जिसमें दुनियाभर के बच्चे अपनी पेंटिंग्स, इलस्ट्रेशन व अन्य आर्ट शेयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे कोरे कैनवास पर खुद को अभिव्यक्त कर रहे हैं देश-दुनिया के बच्चे-किशोर और युवा…

दोस्तों, क्या आप थोड़े निराश हैं। तनाव महसूस कर रहे हैं। थोड़ा-थोड़ा गुस्सा भी आ रहा है कि कब इस कोविड-19 का प्रकोप खत्म होगा। सब पहले की तरह सामान्य होगा। तो ऐसा ख्याल आना कतई गलत नहीं है। असल में यह सिर्फ आपके अंदर का डर और बेचैनी है, क्योंकि आपको स्कूल या कॉलेज गए एक अर्सा हो गया है। न दोस्तों से मिलना हो रहा है और न हीरिश्तेदारों के घर जाना।

बावजूद इसके, शायद आप में से बहुत से लोग अपने मन की बात को किसी न किसी कला के जरिये अभिव्यक्त कर रहे होंगे। जैसे, हाल ही में अमिताभ बच्चन ने अपने फेसबुक पेज पर पोती आराध्या द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग शेयर की थी। आठ साल की आराध्या ने यह पेंटिंग कोरोना वॉरियर्स को समर्पित की थी, जिसमें उन्होंने डॉक्टर्स, नर्स, पुलिस, सफाईकर्मी, टीचर्स, मीडिया पर्सन सभी को इस मुश्किल चुनौती का बेखौफ सामना करने के लिए धन्यवाद दिया था। इस पेंटिंग को सबने खूब सराहा। कैनवास पर बच्चों का यूं अपना भाव प्रकट करना इन दिनों आम हो गया है।

Back to top button