पुलिस का खुलासा: शाहीन बाग में फायरिंग करने वाला कपिल है AAP सदस्य, फोटो से मिले सबूत, जानें खास बातें

बीते दिनों शाहीनबाग प्रदर्शन स्थल पर हवाई फायरिंग करने वाले 23 साल के कपिल गुज्जर को लेकर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। मंगलवार को पुलिस ने दावा किया कि कपिल गुज्जर आम आदमी पार्टी का सदस्य है। क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी राजेश देव ने कहा कि जांचकर्ताओं ने गिरफ्तारी के बाद कपिल गुर्जर के फोन से तस्वीरें बरामद की थीं, जिससे पता चलता है कि वह आम आदमी पार्टी से जुड़ा है। राजेश देव ने कहा कि वह (कपिल) और उसके पिता 2019 के प्रारंभ में आप में शामिल हुए थे।

राजेश देव ने कहा कि अपने पूछताछ के दौरान कपिल गुर्जर ने खुलासा किया है कि वह और उसेके पिता चौधरी गजे सिंह एक साल पहले अरविंद केजरीवाल की पार्टी में शामिल हुए थे। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व नेता चौधरी गजे सिंह 2008 और 2012 में बसपा के टिकट पर दिल्ली विधानसभा और नगरपालिका चुनाव लड़े थे। 

जब हिन्दुस्तान टाइम्स ने रविवार को चौधरी गजे सिंह से बात की, तो उन्होंने शाहीन बाग के विरोध के कारण असुविधा का जिक्र किया औरक अपने बेटे की हरकत से असहमति जताई। साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि वह पिछले दो वर्षों से राजनीति से दूर हैं।

गौरतलब है कि शनिवार को बैसला ने शाहीन बाग में हवा में दो गोलियां चलाई थी। चश्मदीदों के अनुसार उसने ‘हिंदू राष्ट्र जिंदाबाद के नारे लगाते हुए हवाई फायरिंग की। उसे पकड़ लिया गया था और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था। पुलिस ने कहा कि कपिल का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है और पुलिस ने व्हाट्सएप्प डाटा हासिल कर लिया है।

कपिल के चाचा फतेह सिंह ने कहा, ‘मुझे पता नहीं कि कहां से ये फोटो आ रहे हैं। मेरे भतीजे कपिल का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं है और न ही मेरे परिवार के किसी भी सदस्य का। मेरे भाई गजे सिंह (कपिल के पिता) ने 2008 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह हार गये थे। उसके बाद हमारे परिवार में किसी का भी किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध ही नहीं रहा।’

सूत्रों के अनुसार तस्वीरों में यह नजर आता है कि वह और उसके पिता आतिशी मार्लेना, संजय सिंह और अन्य नेताओं की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि गुरुवार को कपिल गुज्जर अपने दोस्त सार्थक लारोला के साथ गांव से बाइक से शाहीन बाग गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि वे डीएनडी फ्लाईओवर, महारानी बाग, सराय जूलेना से होते हुए होली फैमिली अस्पताल पहुंचे थे।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘कपिल को बाइक पर बैठने में परेशानी हो रही थी क्योंकि उसने अपनी कमर के नजदीक पिस्तौल छिपा रखी थी। वे अस्पताल की पार्किंग में गये जहां उन्होंने अपनी पिस्तौल ठीक से रखी। वे शौचालय गये और फिर शाहीन बाग की ओर चल पड़े।’ 

पुलिस के अनुसार जब दोनों प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे तब लारोला मोटरसाइकिल से वहां से बैसला का मोबाइल लेकर चला गया। बाद में कपिल ने हवाई फायरिंग की और उसे पकड़ लिया गया। घटनास्थल के समीप उसके पास से पिस्तौल मिली। लारोला बाद में जांच में शामिल हुआ और उसके घर से मोबाइल फोन जब्त किया गया।  पुलिस ने बताया कि कपिल ने सात महीने पहले अपने भाई की शादी के लिए पिस्तौल खरीदी थी। वैसे यह पता नहीं चल पाया कि यह पिस्तौल कहां से खरीदी।

सूत्रों ने बताया कि कपिल पहले भी गोलीबारी की घटना में शामिल रहा लेकिन वह कभी पकड़ा नहीं गया और उसके खिलाफ मामला नहीं दर्ज किया गया। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को जैसे ही कहा कि पिछले सप्ताह शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर गोलियां चलाने वाला कपिल आम आदमी पार्टी (आप) का सदस्य है, इसके बाद भाजपा और आप में वाकयुद्ध छिड़ गया। भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर देश की सुरक्षा के साथ खेलने का आरोप लगाया जबकि आप ने उस पर पलटवार करते हुए कहा कि भगवा पार्टी गंदी राजनीति कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button