बारिश में भी टस से मस नहीं किसान , टेंटों को बना रहे वाटरप्रूफ

नई दिल्ली : तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक माह से ज्यादा समय से डटे किसान हर हाल में हिलने को तैयार नहीं। सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने मंगलवार को शहर में बारिश के बाद सभी टेंटों को वाटरप्रूफ प्लास्टिक की चादरों से ढंकने के लिए बड़े पैमाने पर काम शुरू किया। टेंट को कवर करने के लिए सैकड़ों पनरोक तिरपाल शीट के साथ बड़े बांस की छड़ें और लोहे के पाइप को लाया गया। किसानों ने कहा कि केंद्र स्तर पर एक मेगा तम्बू भी स्थापित किया जा रहा है, जहां से नेता प्रतिदिन प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हैं।

सोमवार और मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखी गई थी। इसके बाद सिंघू सीमा पर कई तंबू जहां किसान पिछले साल 26 नवंबर से ठहरे हुए थे, वे लीक होना शुरू हो गए। इनमें से कई टेंटों को उखाड़कर फिर से खड़ा किया गया। मंगलवार को, कुछ मजदूर तेज हवाओं और बौछार का सामना करने के लिए बांस के डंडे और लोहे की पाइपों को खड़ा करके उनके चारों ओर विशाल तिरपाल शीट बांधने टेंट के ऊपर चढ़ गए। मजदूरों को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से गुरुद्वारा समितियों द्वारा लाया गया था। तिरपाल की चादरें, जिन्हें आमतौर पर तिरपाल के रूप में जाना जाता है, को या तो लोगों द्वारा दान किया जाता है नया इन समितियों द्वारा खरीदा जाता है।

नए कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 42वां दिन हो गया है। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर सरकार के साथ किसानों का गतिरोध लगातार जारी है। ठंड और बारिश में अब भी दिल्ली से लगी सीमाओं पर हजारों किसान डटे हैं। आज सभी प्रदर्शन स्थलों से कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।

Back to top button