बिहार बोर्ड परीक्षा 2020 : सामने आई वायरल हुए प्रश्न पत्र की सच्चाई

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को भी फर्जी प्रश्न पत्र और उत्तर ने अभिभावकों और परीक्षार्थियों को असमंजस में डालकर रखे रहा। पूरा दिन इस बात को लेकर ऊहापोह की स्थिति रही कि आखिर जो प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है, वह फर्जी है या असली। मंगलवार को जैसे ही प्रथम पाली की परीक्षा शुरू हुई, प्रश्न पत्रों के कई सेट लोगों के मोबाइल पर आने लगे। हालांकि प्रथम पाली की परीक्षा के बाद जब उस मूल प्रश्न पत्र से वायरल प्रश्न पत्र का मिलान किया गया, तो यह फर्जी निकला। अभिभावक से लेकर प्रशासन तक ने इसके बाद चैन की सांस ली। गौरतलब है कि सोमवार को भी दोनों पाली की परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल हुआ था, जो फर्जी निकला। 

कई नकलची पकड़ाए
परीक्षा के दूसरे दिन पूरे राज्य में 92 नकलची पकड़े गए। वहीं पटना में चार नकलची पकड़े गए हैं।  सबसे अधिक 18 नकलची मधेपुरा में पकडे़ गए। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक नियुक्त हैं। वीक्षक को परीक्षा शुरू होने के पहले अच्छी तरह से परीक्षार्थी की तलाशी करनी है। गहन तलाशी के बाद भी वीक्षक को कई छात्र चकमा देने में सफल हो रहे हैं। तीन फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। 

आसान रहे सवाल
परीक्षा देकर केंद्र से बाहर आये परीक्षार्थियों  को परीक्षा में आए सवाल आसान लगे। कई छात्रों ने बताया कि प्रश्न आसान पूछे गए थे। बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में परीक्षा देनेवाली खुश्बू ने बताया कि काफी आसान सवाल आए थे। पांच साल के प्रश्न पत्र पढ़ने का फायदा हुआ है। वहीं रसायन शास्त्र के शिक्षक विजय कुमार ने बताया कि प्रश्न पत्र आसान है। प्रश्न में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं है। बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों भी आसान पूछे गए थे। छात्रों ने बताया कि जितने भी प्रश्न पूछे गए थे, सिलेबस के अंदर से सारे प्रश्न पूछे गये थे।   

प्रथम पाली में पांच लाख से अधिक विद्यार्थियों ने दी परीक्षा
प्रथम पाली में मंगलवार को रसायन शास्त्र की परीक्षा हुई। इसमें प्रदेश भर से पांच लाख चार हजार 913 परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं, दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान और वोकेशनल से अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। राजनीति विज्ञान में 301562 और वोकेशनल कोर्स के अंग्रेजी में 569 परीक्षार्थी शामिल हुए। पटना जिला में रसायन शास्त्र में 32 हजार 613, राजनीति विज्ञान में 21 हजार 387 और वोकेशनल कोर्स से अंग्रेजी में 72 परीक्षार्थी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button