भारतीय रेलवे की ओर से नई सुविधा की हुई शुरुआत, अब घर बैठे कर सकेंगे ये काम

भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की गई है। घर बैठे या‍त्री इसका लाभ ले सकेंगे। अब अनारक्षित टिकट के लिए यात्रियों को टिकट काउंटर पर खड़ा रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराने के लिए काउंटर पर जाना होगा। दोनों ही स्थिति में काउंटर से मुक्ति मिल गई है। अब घर बैठे ही ऑनलाइन अनारक्षित टिकट भी कटा सकते हैं। यूटीएस ऑन मोबाइल वेबसाइट के जरिए एटीवीएम स्मार्ट कार्डों की ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा विकसित की गई है।

इसके परिणाम स्वरूप सभी यात्री ऑनलाइन रिचार्ज कर सकेंगे। इसके लिए हर बार की तरह काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा हाल ही में क्रिस आरंभ किया गया है। डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू यूटीएस ऑन मोबाइल डॉट इंडियन रेल डॉट जीओवी डॉट इन के जरिए इसका लाभ उठाया जा सकता है। रिचार्ज करने की इस सुविधा से न केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि इस कोरोना अवधि के दौरान स्टेशन टिकट काउंटरों पर भीड़ भी नहीं लगेगी। इससे पहले, जब स्मार्ट कार्ड में पैसा खत्म हो जाता था, तो रेल यात्रियों को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर बुकिंग काउंटरों पर जाना पड़ता था।

कैसे उठाये इसका लाभ

-. वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू यूटीएस ऑन मोबाइल डॉट इंडियन रेल डॉट जीओवी डॉट इन पर सबसे पहले रेल यात्री को रजिस्टर करना होगा।

– इसके बाद ‘स्मार्ट कार्ड रिचार्ज’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

– डिजिटल विकल्पों जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्यम से भुगतान करें

भुगतान होने पर बैंक खाते से पैसे काट लिए जाएंगे और यात्रियों को 15 दिनों की अवधि या कार्ड की समाप्ति, जो भी पहले हो, के भीतर संबंधित क्षेत्र के स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों (एटीवीएम) पर जाना होगा।

– स्मार्ट कार्ड को एटीवीएम पर रीडर पर रखना होगा

‘- रिचार्ज स्मार्ट कार्ड’ विकल्प का चयन करें

– इसके बाद राशि एटीवीएम के जरिए स्मार्ट कार्ड पर टॉप अप हो जाएगी।

Back to top button