मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट समेत 9 लोगों की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत

अमेरिका के कैलीफोर्निया में एक हेलिकॉप्टर हादसे में अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट समेत 9 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में उनकी बेटी गियाना मारिया (13) भी शामिल थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस समय यह हादसा हुआ उस वक्त ब्रांयट अपने प्राइवेट हेलिकॉप्टर से यात्रा कर रहे थे। उनका हेलिकॉप्टर जैसे ही कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा उसमें आग लग गई और वह क्रैश हो गया। इस हादसे में हेलिकॉप्टर में मौजूद कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी समेत 9 लोगों की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक ये हादसा लॉस एंजिलिस से करीब 65 किमी दूर पर हुआ। बताया जाता हे कि हेलिकॉप्टर में हवा में ही आग लग गई थी, जिसके बाद वह चक्कर खाते हुए नीचे झाड़ियों में गिर गया। हेलिकॉप्टर के जमीन पर गिरते ही उसमें धमाका हुआ और सभी 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

41 वर्षीय कोबी प्रतिष्ठित नैशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (NBA) में 20 साल खेले और इस दौरान 5 चैंपियनशिप अपने नाम कीं। कोबी ने अप्रैल 2016 में एनबीए से संन्यास ले लिया था। ब्रायंट की उपलब्धियों में 2008 एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और दो बार एनबीए फाइनल एमवीपी शामिल है। वह दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन और दो बार ओलंपिक चैंपियन भी रहे. उन्होंने 2018 में बास्केटबॉल पर बनी एनिमेटेउ फिल्म के लिए ऑस्कर भी जीता।

एनबीए गेम के दौरान खिलाड़ियों ने दी ब्रायंट को श्रद्धांजली
इस हादसे के बाद न्यू ऑरलियन्स पेलिकन और बोस्टन सेल्टिक्स के बीच शुरू हुए मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों ने कोबे ब्रायंट के सम्मान में 24-सेकंड के शॉट-क्लॉक उल्लंघन के साथ खेल शुरू किया।

इस हादसे के बाद यूएसए बास्केटबॉल ने भी कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजली दी है। यूएसए बास्केटबॉल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट किया- खेल ने एक असली चैंपियन खो दिया है। हमारे विचार व प्रार्थना ब्रायंट परिवार और हादसे में खोए हुए लोगों के परिवारों के साथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button