यूपीएससी साइंटिस्ट समेत अन्य पदों पर ऐसे करें अप्लाई..

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना है। यूपीएससी ने साइंटिस्ट, आर्किविस्ट समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। कुल 19 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के योग्य और इच्छुक भी हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि इन पदों पर एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 29 दिसंबर, 2022 है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होंगे। इसके अलावा, अभ्यर्थी एक और बात का ध्यान रखें कि अंतिम तिथि के वक्त एप्लीकेशन फॉर्म भरने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, ऑफिशियल वेबसाइट पर लास्ट डेट पर लोड बढ़ जाता है। इससे आवेदन पत्र भरने में समस्या होती है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय से अप्लाई कर दें।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से जारी सूचना के अनुसार, कुल 19 पदों में से 13 आर्किविस्ट (जनरल) के 1 साइंटिस्ट बी पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं 5 पद स्पेशलिस्ट ग्रेड थर्ड के लिए आवंटित किए गए हैं। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध पात्रता मानदंड, शैक्षिक योग्यता, वेतनमान सहित अन्य विवरण की जांच कर सकते हैं।

यूपीएससी साइंटिस्ट समेत अन्य पदों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं। इसके बाद “वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR)” लिंक पर क्लिक करें और एक रजिस्ट्रेशन प्रोफाइल बनाएं। अब पद के लिए आवेदन करें, विवरण भरें। अब दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लेकर रख लें।

ये होगी फीस

उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए 25 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। इसके अलावा, किसी भी समुदाय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। अभ्यर्थी ध्यान दें कि, जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों के लिए कोई “शुल्क छूट” उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

Back to top button