राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति ने सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को दिलाई शपथ

सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को आज (शुक्रवार) मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के तौर पर नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शपथ दिलाई। बता दें कि सुधीर भार्गव के 11 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद आयोग के प्रमुख का पद खाली था। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी।

उनके शपथग्रहण समारोह के दौरान पीएम मोदी भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे। बता दें कि आयोग में (सीआईसी) समेत सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद हैं। अभी छह सूचना आयुक्त हैं। जुल्का की सीआईसी के रूप में नियुक्ति के बाद आयोग में पांच और सूचना आयुक्तों की रिक्ति है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति ने पिछले महीने पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव, जुल्का के नाम की सिफारिश की थी।

नियमों के अनुसार, CIC की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा चयन समिति की सिफारिश पर की जाती है, जिसके प्रमुख के रूप में लोकसभा में विपक्ष के नेता (LoP) और पीएम द्वारा नामित केंद्रीय कैबिनेट मंत्री होते हैं। इस समिति के शीर्ष पीएम रहते हैं।

कांग्रेस ने नियुक्ति पर जताई थी आपत्ति 

इसी के साथ राष्ट्रपति के साथ संजय कोठारी को अगला केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। इन दोनों की नियुक्ती पर कांग्रेस ने अपत्ति जताई थी। कांग्रेस नेता सदन अधीर रंजन चौधरी ने  आपत्ति जताते हुए कहा था कि  जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया। उसे कैसे इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा सकता है

Back to top button