रूस ने कीव पर ईरान निर्मित 16 ड्रोनों से किया हमला, पढ़े पूरी खबर

 साल 2022 की फरवरी से रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों ही देशों के बीच जंग अब भी यूहीं बरकरार है। शुक्रवार को भी रूस ने कीव पर ईरान के बनाए गए ड्रोन से हमला किया है। दरअसल कीव में अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर ईरान निर्मित 16 ड्रोनों से हमला किया है। इसके ठीक एक दिन बाद मास्को ने युद्धग्रस्त देश यूक्रेन के शहरों पर 100 से अधिक मिसाइलों से भी हमला किया था। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कीव ने यह बताया है कि हमला किए गए सभी ड्रोन को नष्ट कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कीव में रात के 2 बजे से एयर अलर्ट जारी किया गया था। प्रशासन ने लोगों से यह अपील की था की वह सभी जल्द से जल्द सुरक्षित जगहों पर पहुंच जांए।

बीबीसी ने कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको के हवाले से यह बताया कि पांच ड्रोन हवा में मार गिराए गए और दो पहुंचने पर क्षतिग्रस्त कर दिए गए थे। अधिकारी ने यह भी बताया कि कीव में इस हमले से किसी व्यक्ति को नुकसान तो नहीं पहुंचा है लेकिन दो इमारतों की खिड़कियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मेयर विटाली क्लिट्सको ने बताया कि राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, एक चार मंजिला प्रशासनिक इमारत में भी एक ड्रोन से आग लग गई थी। गुरुवार को, यूक्रेन की सेना ने कहा कि 69 मिसाइलें लॉन्च की गईं, जिनमें से 54 को वायु रक्षा ने रोक दिया था। वायु सेना के अनुसार, हमला “हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों के साथ विभिन्न दिशाओं” से हुआ था। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कई “कामिकेज़” ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया था।

आंतरिक मंत्री डेनिस मोनास्टिरस्की के अनुसार बीते दिन के हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए और छह घायल हो गए थे। हाल के सप्ताहों में दर्जनों रूसी हमलों ने यूक्रेन को तबाह कर दिया है। इस वजह से देश भर में बार-बार बिजली कटौती हो रही है। गुरुवार का हमला क्रेमलिन द्वारा यूक्रेन के सुझाव को खारिज करने के कुछ ही घंटे बाद आया जिस में 2023 में शांति वार्ता शुरू हो सकती है।

Back to top button