सोने की कीमतों में 1,400 रुपये से अधिक की गिरावट, जानें आज का भाव

घरेलू शेयर बाजारों (Sensex और Nifty) में जबरदस्त तेजी, कमजोर वैश्विक संकेतों एवं रुपये के मजबूत होने के कारण सोमवार को सोने एवं चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। MCX पर फरवरी कान्ट्रैक्ट वाले सोने का वायदा भाव 145 रुपये यानी 0.36 फीसद की गिरावट के साथ 39,871 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रहा था। दूसरी ओर मार्च कॉन्ट्रैक्ट वाली चांदी 256 रुपये यानी 0.55 फीसद सस्ती होकर 46,911 रुपये प्रति किलोग्राम के दर से बिक रही है।

पिछले सप्ताह पश्चिम एशिया तनाव के कारण Gold Future Rate 41,293 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी बढ़ने की आशंका में सेफ हेवेन माने जाने वाले सोने में तेजी देखने को मिली थी।  

इस तरह देखा जाए तो सोने के दाम में पिछले एक सप्ताह में 1,400 रुपये से अधिक की गिरावट देखी गई है। इस बहुमूल्य पीली धातु के दाम में इतना अधिक उतार-चढ़ाव पश्चिम एशिया में तनाव के चरम पर पहुंच जाने के कारण देखने को मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि तीन जनवरी को अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने एवं जवाब में ईरान के अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद से ही क्षेत्र में टेंशन है। 

वैश्विक बाजार की बात की जाए तो सोने की कीमत सोमवार को 0.4 फीसद की गिरावट के साथ 1,555.76 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। चांदी भी 0.2 फीसद की कमी के साथ 18.05 डॉलर प्रति औंस पर रह गई।  

अमेरिका और चीन के बीच इस सप्ताह होने वाले व्यापार सौदे का असर भी आने वाले दिनों में सोना, चांदी, क्रूड ऑयल की कीमतों, दुनियाभर के शेयर बाजारों, मुद्रा की कीमतों पर पड़ना तय है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध एवं वैश्विक चिंताओं के बीच सोने की कीमत में 18 फीसद की तेजी देखी गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button