हमारे देश के अलावा दर्जनों देशों की संप्रभुता को खतरे में डाल रहा चीन: नेड प्राइस

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका चीन की व्यापक निगरानी गतिविधियों को उजागर करना जारी रखेगा। नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़ी चीनी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की कोशिश में जुटा है। बता दें कि कुछ दिनों अमेरिका ने एक गुब्बारे को मार गिराया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि चीन, गुब्बारे के जरिए अमेरिका में  जासूसी को अंजाम देने की कोशिश कर रहा है। 

नेड ने कहा कि हम पीएलए से जुड़ी पीआरसी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की संभावना तलाश रहे हैं, जिन्होंने अमेरिका में गुब्बारे की घुसपैठ करने में साथ दिया है। उन्होंने आगे कहा, ‘हमने अमेरिकी विदेश विभाग और दुनिया भर में अपने दूतावासों के माध्यम से कई देशों से संपर्क किया है। चीन, हमारे देश के अलावा दर्जनों देशों की संप्रभुता को खतरे में डाल रहा है।

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि चीन ने विभिन्न तरीकों से अमेरिका ही नहीं बल्कि पांच अन्य महाद्वीपों में स्थित देशों में भी जासूसी कराकर उनकी संप्रभुता का उल्लंघन किया है। उन्होंने बताया कि चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के एक घंटे बाद से चीनी जासूसी की नई सूचनाएं मिलनी जारी हैं।

यह गुब्बारा पिछले सप्ताह अमेरिका के साउथ कैरोलिना तट के नजदीक समुद्र के ऊपर मिसाइल प्रहार से गिराया गया था। बता दें कि नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग भी बोल चुके हैं कि अमेरिका, उसके सहयोगी देशों और पूरी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को चीन चुनौती दे रहा है।

Back to top button