फ़ोन पर महिलाओं की आवाज की नकल कर पुरुषों से करता था पैसों की ठगी

फोन पर महिलाओं की आवज निकाल कर पुरुषों को अपने झांसे में लेना और फिर उनसे पैसे ऐंठना ये शायद अपने फिल्मों या कहानियों में देखा या सुना होगा. मगर कुछ शातिर दिमाग अब इसे हकीकत में ही पुरुषों पर आज़मा रहे हैं. वह इस तरकीब के माध्यम से पैसे भी ऐंठ रहे हैं. मुंबई के वसई पश्चिम स्थित माणिकपुर पुलिस ने एक ऐसे ही शातिर अपराधी ठग को गिरफ़्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है.

पीआई राजेंद्र कांबले से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ समय से ठग ने मुंबई,पालघर, वसई, नाशिक, पूना आदि जगहों पर दशहत फैला रखा था. पुलिस को इस बात की भनक थी कि कोई फ़ोन पर महिलाओं की आवाज की नकल कर पुरुषों से पैसे ऐंठने के वारदात को अंजाम दे रहा था. लेकिन डर और शर्म के चलते कोई पुलिस से शिकायत नही करता था. जिसके चलते कार्रवाई करने में पुलिस असमर्थ थी.

अलग अलग महिलाओं की आवाज़ निकाल कर शातिर ठग मेडिकल शॉप, किराना की दुकान व आदि व्यपारियो को ठगा करता था. ठग महिलाओं की आवाज में दुकानदार को अपने घर सामान लाने का ऑडर देता था. ठग दुकानदारों से 2 हजार रुपये की कई नोट होने के चलते अपने पास छुट्टे न होने का हवाला देकर उन्हें कुछ छुट्टे रूपये जैसे कि 100,500 की नोट लाने को कहता था. ठग के झांसे में आकर दुकानदार सामान लेकर आता था. ठग उन्हें बदनाम करने की धमकी देता था और हल्ला मचाकर व्यपारी से रूपये व सामान लूट लेता था.

माणिकपुर पीआई राजेंद्र कांबले ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे डिटेक्शन ब्रांच को छानबीन के लिए सौपा. डिटेक्शन टीम ने इलाके की जांच पड़ताल कर सभी लोगो के कॉल डिटेल की जानकारियां हासिल की. आखिर कार पुलिस की चार दिनों की मेहनत रंग लाई और ठग को पुलिस ने नालासोपारा से धर दबोचा.

माणिकपुर पुलिस की गिरफ्त में आए ठग से पुछताछ करने पर उसने अपना नाम मनीष शशिकांत आंबेकर (42) बताया. उसके घर की तलाशी के दौरान पुलिस ने 1 लाख 85 रुपये नकदी बरामत किया. अधिक पड़ताल करने पर पुलिस को पता चला के महिलाओ की आवाज़ निकाल कर पुरषो को ठगने वाला 42 साल का ठग पहले से ही शातिर अपराधी हैं. अपराधी के खिलाफ भांडुप, दहिसर, गोरेगांव, ठाणे, कलवा, नौपाडा, नाशिक जिला व पुणे जिला आदि पुलिस स्टेशनों में कुल 22 मामले दर्ज है.

फिलहाल  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर 7 और मामलो का खुलासा किया है.जिसमे माणिकपुर,शाहापुर,पालघर,कासा,दहानू,नौपाडा और नाशिक रोड शामिल बताया गया है. फिलहाल माणिकपुर पुलिस अपराधी से और पुछताज कर रही हैं और ठग द्वार अंजाम दिए गए अन्य अपराधों की जांच कर रही है.

Back to top button