गोरखपुर में बोले सीएम योगी, विकास की योजनाओं पर हर गरीब का हक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास की योजनाओं पर हर गरीब का हक है। अच्छा जनप्रतिनिधि चुने जाने पर विकास की योजनाएं हर गरीब तक पहुंचती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार तो पहले भी थी, पैसा भी था, लेकिन तब अराजकता थी। पैसों का बंदरबांट होता था। आज सिस्टम वही है, केवल चेहरे बदल गए हैं, तो आमजन को योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को गोरखपुर क्लब में नगर निगम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में करीब 94 करोड़ रुपये की 370 परियोजनाओं में से 237 का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति तक सड़क, पेयजल, बिजली की सुविधा है। गरीब को पीएम आवास योजना से मकान मिल रहा है। यह सारे काम पहले भी हो सकते थे, लेकिन अपने पूर्वजों के नाम योजनाओं के नामकरण में जुटे लोगों को गरीबों की चिंता नहीं थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को आवास योजना की सौगात दी है। गोरखपुर में 25 हजार गरीबों को पीएम आवास मिला है। जो स्ट्रीट वेंडर पहले कुछ लोगों के लिए शोषण करने का जरिया थे, आज स्वनिधि योजना से आत्मनिर्भर होकर तरक्की की राह पकड़ रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी योजना को बनाते समय जनता की जरूरतों के अनुसार प्राथमिकता तय करनी चाहिए। साथ ही समयबद्ध तरीके से उनको पूरा करना चाहिए। अन्यथा न सिर्फ जनता को परेशानी झेलनी पड़ती है, बल्कि राजकोषीय घाटा भी होता है।

समयबद्धता से कार्य करने में विचलन की छूट न दी जाए तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए पात्रता का चयन सही हो। उन्होंने कहा कि शहर में जलभराव की समस्या से निजात के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए। नगर निगम में शामिल 32 गांवों का जल्द विकास होगा।

इस मौके पर मेयर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, सहजनवां विधायक शीतल पांडेय, उत्तरप्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अंजू चौधरी, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, कमिश्नर रवि कुमार एनजी, डीएम के. विजयेंद्र पांडियन, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, उप नगर आयुक्त संजय शुक्ला, चीफ इंजीनियर सुरेश चंद आदि मौजूद रहे।

हर घर में उपलब्ध कराया गया शौचालय

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर घर में शौचालय उपलब्ध कराया गया है, क्योंकि अशुद्ध पेयजल एवं गंदगी मस्तिष्क ज्वर जैसी बीमारियों को जन्म देती है। सरकार बिना भेदभाव स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सभी को उपलब्ध करा रही है, जिस कारण इंसेफेलाइटिस एवं कोरोना जैसी बीमारियों को नियंत्रित किया गया है।

कोरोना में पार्षदों ने अच्छा काम किया, वहीं कुछ हो गए थे क्वारंटीन
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पार्षदों ने बहुत अच्छा काम किया है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जो क्वारंटीन हो गए थे। कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन और सबको त्वरित स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराते हुए कोरोना पर काबू पाया गया है। अब तो उत्तर प्रदेश से कोरोना गायब होता दिखाई दे रहा है। पार्षदों को प्रेरित करते हुए सीएम ने कहा कि बेहतर कार्य पद्धति ही आपकी पहचान बनेगी। आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनेगी, इसलिए बेहतर कार्य निरंतर होने चाहिए। जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए अहर्निश प्रयास करना होगा।

 237 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण
सीएम योगी ने मंगलवार शाम शहर को 93.89 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। गोरखपुर क्लब में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 370 में 237 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नगर निगम परिसर में प्राइवेट, पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल से संचालित होने वाले म्यूजिकल फाउंटेन और फूड पार्क का लोकार्पण किया। शाम चार बजे मुख्यमंत्री गोरखपुर क्लब पहुंचे। स्वागत मेयर सीताराम जायसवाल ने किया। सभी परियोजनाएं 14वें व 15वें वित्त आयोग, अवस्थापना विकास निधि, अमृत योजना, सीवरेज एवं जल निकासी योजना और स्वच्छ भारत मिशन से बनाई गई हैं।

इन्हें दी प्रधानमंत्री आवास की चाबी
विनोद कुमार, धर्मराज मिश्र, गुड्डी देवी, सीमा देवी, बुद्धिया, बबीता, शर्मिला, बली देवी, बादामी देवी और संगीता देवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button