इस साल शंघाई सहयोग संगठन की मेजबानी करेगा भारत, पाकिस्तान के PM इमरान को मिलेगा न्योता

अगर सब कुछ सही रहा तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत का दौरा कर सकते हैं। भारत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सरकार प्रमुखों की परिषद की वार्षिक बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करेगा। बता दें कि इस साल भारत शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा।  

हालांकि, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान बैठक में भाग लेते हैं या नहीं, इस बारे में अंतिम निर्णय इस्लामाबाद लेगा। बता दें कि इस साल के अंत तक शंघाई सहयोग संगठन का सालान बैठक आयोजित किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान दोनों जून 2017 में एससीओ के पूर्ण सदस्य बने थे।

एक अधिकारी ने नाम न लिखने की शर्त पर कहा कि प्रोटोकॉल और सम्मेलन के अनुसार, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया जाएगा। यह पाकिस्तान पर निर्भर है कि उनका प्रधानमंत्री या कोई अन्य प्रतिनिधि बैठक में भाग लेता है या नहीं। इसके अलावा बैठक में अभी भी एक लंबा समय है। 

दरअसल, भारत पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सरकार प्रमुखों की परिषद की वार्षिक बैठक का आयोजित करेगा। यह जानकारी समूह के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने सोमवार को दी। चार दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आए नोरोव ने अपने निर्धारित कार्यक्रमों के इतर यह जानकारी दी। इससे पहले उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत की। 

सामान्यत: एससीओ के सरकार प्रमुखों की बैठक में विदेश मंत्री प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं कई देश इसमें अपने प्रधानमंत्री भी भेजते हैं। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व हमेशा विदेशा मंत्री करते रहे हैं जबकि एससीओ राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में प्रधानमंत्री शामिल होते हैं। पाकिस्तान भी एसएसीओ का सदस्य है और भारत में होने वाली बैठक में यह देखना रोचक होगा कि उसका कौन प्रतिनिधित्व करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button