कांवड़ यात्रा के लिए सीएम योगी ने जारी किये दिशा निर्देश

यूपी में इस साल भी निकलेगी भव्य कांवड़यात्रा, प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि घाटों, मार्गों एवं शिव मंदिरों के परिसर में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था के साथ ही पीएस सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

सावन का महीना इस साल 3 जुलाई से  शुरू होने वाला है। इस दौरान पूरे देश में कांवड़ यात्री जल लेकर भगवान शिव को अर्पित करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाएंगे। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के आधार पर प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक ने समीक्षा बैठक की।

इस समीक्षा बैठक में कावंड़ यात्रा के सकुशल आयोजन के संबंध में प्रयागराज, कानपुर, झांसी और चित्रकूट मंडल के अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए गए। इस बाबत संजय प्रसाद ने कहा कि कावंड़यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं व कांवड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जाए।

प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि घाटों, मार्गों एवं शिव मंदिरों के परिसर में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था के साथ ही पीएस सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि घाटों, मंदिरों एवं कावंड़ मार्गों पर साफ-सफाई, उचित प्रकाश, पीने के पानी सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। साथ ही पुलिस को कांवड़ मार्ग पर निरंतर पेट्रोलिंग करने को कहा गया है। इस बाबत गोताखोरों की भी तैनाती की जाएगी व विशेष निगरानी टीम द्वारा संवेदनशील स्थानों पर निगरानी की जाएगी।

सी एम योगी के दिशानिर्देश में कहा गया है कि कांवड़ यात्रियों के लिए मोबाइल शौचालय की व्यवस्था के साथ ही घाटों के गहरे स्थानों पर बैरिकेंटिंग की व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके। कांवड़ मार्ग के रूट पर पड़ने वाले नालों की सफाई करने के साथ ही एंटी वेनम सहित अन्य आवश्यक दवाईयों की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराई जाए व डॉक्टरों की व्यवस्था भी की जाए। वहीं कांवड़ मार्ग पर अस्थायी चिकित्सा कैंप लगाए जाने को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि 4 जुलाई से सावन की शुरुआत हो रही है जो आगामी 2 महीने तक रहेगी। इस दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़यात्रा निकाली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button