काशी में पहलवानों का महाकुंभ 26 से, आईआईटी बीएचयू को मिली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी

  • काशी में पहलवानों का महाकुंभ 26 से
  • आईआईटी बीएचयू को मिली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी, तैयारी पूरी, खिलाड़ियों का आगमन शुरु
  • चार दिनों तक चलने वाले कुश्ती मुकाबलों में हिस्सा लेंगे अलग-अलग विश्वविद्यालयों के 240 से अधिक पहलवान

लखनऊ: दिनांक: 24 मई, 2023

आईआईटी बीएचयू में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन होगा। 26 मई से 03 जून के बीच होने वाले इस आयोजन को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत यहां दो खेल कुश्ती और योगासन की स्पर्धाएं होंगी। इन खेल स्पर्धाओं में देशभर के करीब 350 खिलाड़ी शामिल होंगे।

वाराणसी में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतिम दिन यानी 03 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खिलाड़ियो का जोश बढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से जुड़कर खिलाड़ियों को संबोधित करेंगे।

भारतीय खेल प्राधिकरण की देखरेख में आयोजित ये खेल स्पर्धाएं आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिवटी सेंटर में संचालित होंगी। आयोजन समिति के अनुसार प्रतियोगिता के उद्धाटन समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। मालूम हो कि 26 मई से तीन जून तक होने वाले इस राष्ट्रीय स्तर के खेल स्पर्धा में खिलाड़ियों के साथ-साथ कुश्ती और योगासन से जुड़े कई नामचीन खेल प्रशिक्षक भी शामिल होंगे।

26 मई से शुरू होंगे कुश्ती के मुकाबले

गौरतलब है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत 26 से 29 मई तक आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिवटी सेंटर में कुश्ती के मुकाबले होंगे। 23 मई से ही टीमों का आगमन शुरू हो गया। 25 को प्रतियोगिता स्थल पर प्रतिभागी पहलवानों का वजन लिया जाएगा। सभी मुकाबले अंतरराष्ट्रीय नियमानुसार मैट पर खेले जाएंगे। चार दिनों तक चलने वाले कुश्ती के मुकाबले में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुल 240 पहलवान पदक के लिए जोर-आजमाइश करेंगे।

एक जून से शुरू होगा योग का मुकाबला

कुश्ती के मुकाबले संप्पन होने के बाद योग के मुकाबले यहां एक जून से प्रारंभ होंगे। तीन दिनों तक अलग-अलग वर्ग में चलने वाले योग के मुकाबले में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुल 96 खिलाड़ी अपना कौशल दिखाएंगे।

मंगलवार की रात पहुंचा खिलाड़ियों का पहला जत्था

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में हिस्सा लेने के लिए खिलाड़ियों का पहला जत्था मंगलवार की देर रात वाराणसी पहुंचा। तीन अलग-अलग ट्रेनों से कुल 17 खिलाड़ी वाराणसी पहुंचे। वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर आठ खिलाड़ियों का पहला दल पहुंचा। यहां खेलो इंडिया के हेल्प डेस्क पर मौजूद वॉलेंटियर्स ने मेहमान खिलाड़ियों की आगवानी की। मेहमान खिलाड़ियों का फूलों की माला पहनाने के साथ ही तिलक लगाकर स्वागत किया गया। खिलाड़ियों के दल को विशेष बस से होटल तक पहुंचाया गया। उधर रात 10 बजे नौ खिलाड़ियों का दूसरा दल बनारस रेलवे स्टेशन पहुंचा। यहां भी मेहमान खिलाड़ियों का पारम्परिक स्वागत किया गया और बस से उन्हें होटल तक पहंुचाया गया। इस दौरान उत्तर प्रदेश खेल विभाग एवं भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। खिलाड़ियों के आगमन से लेकर प्रस्थान के दौरान स्टेशन परिसर और बाहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। पुलिस की टीम ने खिलाड़ियों के वाहन को स्कार्ट भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button