कैबिनेट मंत्री जलशक्ति विभाग स्वतंत्र देव सिंह ने अविरल जल अभियान कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

  • कैबिनेट मंत्री जलशक्ति विभाग स्वतंत्र देव सिंह ने अविरल जल अभियान कार्यक्रम का किया शुभारम्भ
  • मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन पर 60 नदियों को पुनर्जीवित करने का कार्य शासन द्वारा किया गया है

लखनऊ: 24 मई, 2023

अविरल जल अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रेक्षागृह में उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह जी द्वारा किया गया। इस अवसर पर जल ही जीवन है और उसका हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्व है। उन्होंने कहा कि बांदा की हर बूंद, बांदा के नाम पर जिलाधिकारी बांदा श्री दुर्गा शक्ति नागपाल द्वारा चलाया गया अभियान बहुत ही सराहनीय है, जिस पर सभी ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत सदस्यों, जनप्रतिनिधियों के प्रबल सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गॉव का विकास तब ही होगा, जब ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव गॉव के लिए कार्य करेगें।

मा0 मंत्री जी ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन पर 60 नदियों को पुनर्जीवित करने का कार्य शासन द्वारा किया गया है, जो बहुत ही सफल रहा है। उन्होंने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 12 लाख लोगों को कनेक्शन दिया गया है, ताकि सभी को शुद्ध पेयजल मिल सके और लोग स्वस्थ्य रह सकें। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने जीवन को आप लोगों की सुरक्षा हेतु सेवा में लगा रखा है।

करोड़ों घरों में शौचालय, पक्का आवास, गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना कार्यकाल में 80 करोड़ लोगों को भोजन दिया गया है। नहरों की सिंचाई की क्षमता 06 लाख हेे0 की गयी है और नहरों की सफाई का कार्य कराकर टेल तक पानी पहुंचाया जा रहा है। बुन्देलखण्ड में चेक डैम, तालाबों के प्रयासों से लोग विकास की ओर बढ रहे हैं तथा जल स्तर में सुधार हो रहा है। मा0 मंत्री जी ने कहा कि बूंद-बूंद पानी बचाना सभी के लिए हितकारी होगा। वर्षा के पानी को एकत्र किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान गॉव की कार्ययोजना तैयार करें और जल बचाने के लिए कार्य करें, गॉवों/शहरों में पानी की बर्बादी न होने पाए।

उन्होंने कहा कि सभी नदियों व नहरों के किनारे वृक्षारोपण किया जायेगा। साथ ही कहा कि बुन्देलखण्ड में पानी की कमी किसी प्रकार न होने पायेगी। केन-बेतवा गठजोड से पूरे 24 घंटे नहरों में पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि रानी दुर्गावती ने पंचसार योजना चलायी थी, जो बहुत ही अच्छी योजना थी। जल संचयन के लिए यह एक बहुत ही अच्छा कार्य है कि सभी लोग यह संकल्प लें कि वह प्रतिदिन एक लोटा पानी बचायेंगे तथा घर का पानी बर्बाद न होने दें, घर पर ही जल संचयन का कार्य करें। उन्होंने अपने वक्तब्य में कहा कि सभी यह निश्चित करें कि बच्चों को शिक्षा क्षेत्र में टॉपर बनायेंगे तथा नन्हें-मुन्हें बच्चों से गुटखा या तम्बाकू न मंगायें।

सभी अपने माता पिता के पैर अवश्य दबायें, पत्नी बेटी एवं मॉ पर कभी भी गुस्सा न करें। रिक्शा वाले को भाडे का पूरा पैसा अवश्य दें, यदि हो सके तो उसको ठंडा पानी या चाय अवश्य पिलायें। गॉव में किसी की सम्पत्ति पर या सरकारी भूूमि पर अनाघिकृत रूप से कब्जा न करें तथा शाम को दूध पी लेना मगर अन्य कुछ भी न पीना। किसी के बारे में बुरा मत सोंचो। सुबह अपने शरीर के लिए कम से कम 01 घण्टा देकर योग अवश्य करें, सही रास्ते पर चलने से ईश्वर हमेशा आपकी मदद करेेगा, इसके बाद भी यदि कोई परेशान करता है तो जिलाधिकारी महोदया आपका सहयोग करेंगी।

कार्यक्रम के दौरान मा0 जलशक्ति राज्यमंत्री उ0प्र0 सरकार श्री रामकेश निषाद ने उपस्थित सभी सम्मानित प्रतिनिधिगणों, अधिकारियों एवं समाज सेवियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि इस अविरल जल अभियान का कार्य जनपद में जिलाधिकारी महोदय के प्रयासों से चलाया जा रहा है, जो बहुत ही सराहनीय है। मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभारम्भ करके मॉ गंगा एवं अन्य नदियों के जल को स्वच्छ बनाने का कार्य प्रारम्भ किया गया है, जिससे अब नदियों का जल स्वच्छ हुआ है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण अभियान के तहत वृक्षारोपण, मेेड़बन्दी आदि कार्यों को साथ लेकर मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश में कार्य प्रारम्भ किया गया, जो पूरी तौर पर सफल है। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग जल संरक्षण करने में अपना अधिक से अधिक सहयोग करें, ताकि अविरल जल अभियान पूर्ण रूप से सफल हो सके।

मा0 सांसद बांदा-चित्रकूट श्री आर0केे0सिंह पटेल ने कहा कि धरती का पानी, घर का पानी एकत्र करनेे का कार्य मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा किया जा रहा है, ताकि जल का किसी प्रकार अपव्यय न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही खेत-तालाब योजना से अधिकतर खेतों में तालाब भरे हुए हैं और उस पानी से किसानों का अधिक से अधिक लाभ हो रहा है, यह प्रयास मा0 प्रधानमंत्री जी का भागीरथ प्रयास है, जो पूर्ण रूप सफल है। उन्होंने कहा कि अविरल जल अभियान के अन्तर्गत नदियों में अविरल जल बह रहा है, जबकि पहले नदियां सूख जाती रही हैं। मा0 सांसद ने कहा कि केन-बेतवा लिंक योजना मेें गहरार नाला को 03 मी0 नीचे यदि खुदवा दिया जाए तो रंज एवं बागै नदी में जल आ सकता है और पानी की समस्या दूर हो जायेेगी।

मा0 सांसद महोबा-हमीरपुर-तिन्दवरी श्री पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल ने कहा कि अविरल जल अभियान बहुत ही सराहनीय अभियान है। मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रयासोें से प्रदेश में योजनाओं की भरमार है। सभी के जागरूक होने की आवश्यकता है, ताकि चल रही योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम प्रधान एवं मातृ शक्ति यह निश्चित करें कि जल के अनावश्यक बहाव या बर्बादी को रोकने में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि जिस दिन आपके गॉव में हर-घर में पानी आए, सभी मटकी लेकर यह अनुरोध करें कि पानी के अनावश्यक बर्बादी से रोक लगाने में अपना-अपना सहयोग करें।

मा0 सदर विधायक श्री प्रकाश द्विवेदी ने अविरल अभियान शुुभारम्भ के अवसर पर कहा कि इस अभियान में सभी लगकर इसको सफल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी जनता सबसे पहले इसको अपने-अपने घरों से ही लागू करें तथा सभी यह संकल्प लें कि पानी की फिजूल खर्ची में पूर्णतः रोक लगायी जाए। गॉव या शहर को पानी को प्रत्येेक दशा में अपव्यय से बचाना है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए और जल को संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि हर-घर जल योजना, अमृत सरोवर, वृक्षारोपण, सड़कों के निर्माण आदि का कार्य मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाया गया है, जिससे प्रदेश एवं जनपद में बहुत परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के सभी सहयोगी बने और अभियान को पूर्णतः सफल बनाया जाए।
मा0 विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि मा0 जल शक्ति कैबिनेट मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह जी एवं मा0 राज्यमंत्री श्री रामकेश निषाद जी दोंनो ही हर-घर-जल के लिए बहुुत ही प्रयत्नशील हैं। जनपद में अविरल जल अभियान का शुभारम्भ किया गया है, जिस कार्य में सभी अपना सहयोग करें ताकि जनपद बांदा के जल स्तर पर सुधार हो सके।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री आर0पी0सिंह ने कहा कि पूरे मण्डल में पानी की एक-एक बूंद को संरक्षित करना है तथा इस बात का विशेष ध्यान दिया जाना है कि पानी का अपव्यय किसी भी दशा में न हो। उन्होंने कहा कि इस जल अभियान को जन अभियान के रूप मेें चलाया जाना है ताकि अभियान प्रत्येक दशा में सफल हो सकेे तथा जल संचयन अधिक मात्रा में किया जा सके।

जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल द्वारा बांदा को पानीदार बनाने के लिए अविरल जल अभियान का शुुभारम्भ किया गया है, जिससे बांदा की हर बूंद बांदा के नाम संरक्षित हो सके। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित मा0 कैबिनेट मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, मा0 राज्यमंत्री जलशक्ति श्री रामकेश निषाद, मा0 सांसद महोबा-हमीरपुर-तिन्दवरी श्री पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल, मा0 सांसद बांदा-चित्रकूट श्री आर0केे0सिंह पटेल, मा0 सदर विधायक श्री प्रकाश द्विवेदी, मा0 विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा, जलयोद्धा श्री उमाशंकर पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सुनील पटेल, समस्त ब्लाक प्रमुख, समस्त ग्राम प्रधान, समस्त जिला पंचायत सदस्य आदि उपस्थित कार्यकत्रियों को इस अभियान में सहयोग के लिए आभार व्यक्त एवं बधाई देते हुए कहा कि सभी के प्रयासों से जनपद मेें यह अभियान प्रारम्भ किया गया है, सभी इस जल संरक्षण एवं संवर्धन करने में अपनी अहम भूमिका निभायें ताकि जनपद को जल संकट से मुक्त कराया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि पानी के लिए किसी कोे भी घर से दूर न जाना पडेगा।

जनसहभागिता के तहत इस अभियान की प्रत्येक दिन समीक्षा की जाती है तथा गॉव-गॉव में चौपाल लगाकर समस्या से अवगत होकर उसको दूर करने का प्रयास किया जायेगा। पानी की बर्बादी को प्रत्येेक दशा में रोकना है तथा जल आन्दोेलन को जन आन्दोलन पर परिवर्तित करना है।

मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य ने कहा कि रिचार्ज पिट के माध्यम से बहते पानी को सुरक्षित एवं संरक्षित किया जा रहा है। जल के दोहन को समय सेे बचाना है। 4690 सोक पिट निर्माण का कार्य ग्राम पंचायतों में चल रहा है, वर्षा के पूर्व तक इस कार्य कोे पूरा कर पानी को बचाना है। खेत-तालाब योजना का लाभ किसान भाई ले सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान जलयोद्धा श्री उमाशंकर पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सुनील पटेल, प्रभागीय वनाधिकारी श्री संजय अग्रवाल ने बुन्देलखण्ड में बांस की खेेती एवं उप निदेशक कृषि ने श्रीअन्न के कम लागत पर अधिक आमदनी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी ने अपन-अपनेे विभाग से सम्बन्धित जानकारी दी। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की बच्चियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जो कि बहुत ही सराहनीय रहा, जिस पर मा0 मंत्री जी द्वारा रू0 1000/- तथा सदर विधायक द्वारा रू0 500/- की धनराशि उपलब्ध करायी गयी। कार्यक्रम के दौरान मा0 जलशक्ति मंत्री गणों एवं मा0 विधायक गणों एवं आयुक्त महोदय, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी महोदया द्वारा अविरल जल अभियान लोेगो का विमोचन किया गया, साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये शासन की लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित स्टालों का अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button