बेटी की शादी या उसकी अच्छी शिक्षा के लिए है ये योजना, जानें?

बेटी की शादी या उसकी अच्छी शिक्षा के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया जा सकता है। इसमें सरकार अच्छा रिटर्न भी दे रही है। हालांकि इस योजना में निवेश से पहले कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है।

 अपनी लाडली के भविष्य की चिंता हर किसी को होती है।अपनी बेटी की शादी या उसकी अच्छी शिक्षा के लिए लोग अलग-अलग तरह की निवेश योजनाओं का सहारा लेते हैं। इन दिनों कई स्माल सेविंग स्कीम्स शुरू की गई है, जिसमें निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

बेटियों के लिए खास शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना इन्हीं स्माल सेविंग स्कीम्स में से एक है। इस योजना में मात्र 250 रुपये से शुरू किया जा सकता है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

छोटी बच्चियों के लिए है योजना

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं और ये खाते 21 साल या लड़की के 18 साल की होने और शादी होने तक वैध हैं। इस योजना में 7.6% की ब्याज दर और आयकर अधिनियम, 1961 के 80C के तहत टैक्स लाभ भी मिलता है।

महज 250 रुपये से शुरू

सुकन्या समृद्धि योजना को महज 250 रुपये के साथ शुरू किया जा सकता है। वहीं, इसमें अधिकतम 1.50 ललख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

खाता खोलने की है सीमा

इस योजना के तहत जमाकर्ता एक बेटी के नाम पर केवल एक ही खाता खोल सकता है। वहीं, अगर उसकी ज्यादा लड़कियां हैं तो अधिकतम दो खाता इस योजना के तहत खोला जा सकता है। जुड़वां लड़कियों के केस में उनका सिंगल खाता खोला जाएगा और तब इसमें तीसरी लड़की का नाम जोड़ा जा सकता है।

बस 14 साल देने होंगे पैसे

इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 21 साल का है, लेकिन इसमें सिर्फ 14 साल तक ही पैसे जमा करना होता है। बाकी साल के लिए ब्याज जुड़ता रहता है। आप इस योजना में जितना पैसा लगाएंगे, मेच्योरिटी पर आपको रिटर्न लगभग 3 गुना मिलेगा।

Back to top button