कस्टम चोरी को महिला ने अंडरगारमेंट में बनाई गुप्त जेब

जयपुर, राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक महिला यात्री को सोने की अवैध तस्करी करते हुए पकड़ा है। इस सोने की अवैध तस्करी करने के लिए एक अलग तरह के तरीके का इस्तेमाल किया गयाए जिसमें सोने को गलाने के बाद पेस्ट में तब्दील कर दिया गया है।

जब्त किये गए इस सोने का वजन 592 ग्राम हैए वहीं बाजार में इसकी बाजार कीमत करीब 30 लाख रुपए है। बता दें किए इस साल साल के शुरुआती 12 दिन के अंदर ये दूसरी कार्रवाई हैए जब कस्टम ने गैर कानूनी तरीके से सोना लाते पैसेंजर को पकड़ा है।

कस्टम विभाग ने बताया किए शारजाह से जयपुर पहुंची फ्लाइट में मुंबई की रहने वाली 44 साल की इस महिला ने अपने अंडरगारमेंट में बनी एक गुप्त जेब में ये सोना छिपा रखा था।

कस्टम क्लीयरेंस की जांच में शक होने पर जब पड़ताल की तो महिला के पास से प्लास्टिक के पाउच में सोने का पेस्ट मिला। उस समय इसका वजन लगभग 637 ग्राम थाए लेकिन बाद में जब इस पेस्ट को प्रोसेस करके गोल्डबार में तब्दील किया तो कचरा अलग निकलने के बाद शुद्ध सोना करीब 592 ग्राम निकलाए जिसका बाजार मूल्य लगभग 30 लाख 5 हजार रुपए आंका गया।

इससे पहले कस्टम विभाग ने एक जनवरी को एक युवक को 17ण्62 लाख रुपए मूल्य का 343 ग्राम सोना लाते हुए पकड़ा था। कस्टम अधिकारियों ने सोना बरामद होने के बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया है।

असिस्टेंट कमिश्नर एमण्एलण् शेरा ने बताया कि 20 लाख रुपए से ज्यादा कीमत का सोना गैरकानूनी तरीके से लाते हुए पकड़े जाने पर गिरफ्तारी की जाती है।

उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक पूछताछ में महिला ने बताया है किए ये पैकेट उसे दुबई में रह रहे बॉयफ्रेंड ने दिया था। उसी ने उसके आने.जाने का खर्चा भी वहन किया। पैकेट देते समय कहा था कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगाए जो तुम्हें पहचान लेगा और पैकेट ले लेगा।

Back to top button