कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़े, जानिए घरेलू सिलेंडर के दाम

 हर महीने तय की जाने वाली गैस के सिलेंडरों की कीमत में बड़ा बदलाव किया गया है। वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए मिलने वाली कॉमर्शियल रसोई गैस की कीमत में 225 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। अब कमर्शियल सिलेंडर 1550.02 रुपए में मिलेगा। नई दरें शनिवार सुबह से लागू कर दी गई हैं। हालांकि, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत की बात यह है कि हर महीने संशोधित होने वाली कीमतों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर (14.2 किग्रा) का दाम नहीं बढ़ाया गया है।

घरेलू एलपीजी (14.2 किग्रा) प्रति सिलेंडर की मौजूदा दर 749 रुपए है, जिस पर 238.10 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। यानी घरेलू इस्तेमाल के लिए मिलने वाले सिलेंडर की वास्तविक कीमत 510.90 रुपए ही पड़ती है। सब्सिडी के रूप में मिलने वाली राशि को सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खातों में जमा कर दिया जाता है। बताते चलें कि पिछले पांच महीनों से घरेलू एलपीजी सिलेंडर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एलपीजी की कीमत सरकार द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और इनके दाम मासिक आधार पर तय किए जाते हैं।

 

वर्तमान में सरकार की तरफ से हर सिलेंडर ग्राहक को एक साल में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाती है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी की राशि को सीधे व्यक्तियों के बैंक खाते में जमा किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति इससे अधिक सिलेंडर लेना चाहता है, तो उसे बाजार मूल्य पर कीमत चुकानी होती है।

सिलेंडर की नई कीमत

14.2 किग्रा – 749.00 रुपए

19 किग्रा- 1550.02 रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button