चीन में कोरोना वायरस के कारण R-Day समारोह रद, भारतीय दूतावास ने जारी की एडवायजरी

चीन स्‍थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को ऐलान किया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह नहीं मनाया जाएगा। साथ ही दूतावास ने चीन से भारत जाने वाले सभी यात्रियों के लिए एक एडवायजरी जारी की है। दूतावास ने यह फैसला यहां फैले कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लिया है। दरअसल, इस वायरस के चपेट में आने से यहां 25 लोगों की मौत हो गई वहीं 800 से अधिक लोग संक्रमण के शिकार हैं।

दूतावास की ओर से जारी की गई एडवायजरी मेें चीन से भारत की यात्रा पर जाने वालों के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। इसके तहत उन्‍हें क्‍या कदम उठाने होंगे इसका भी जिक्र किया गया है।

भारतीय दूतावास ने अपने इस फैसले का ऐलान सोशल मीडिया पर किया है। इसके अनुसार, 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को रद कर दिया गया है। दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘चीन में कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालात के कारण चीनी अधिकारियों ने किसी भी इवेंट के आयोजन को रद करने का फैसला लिया है, साथ ही हमने भी 26 जनवरी के लिए निश्‍चित गणतंत्र दिवस समारोह को रद करने का फैसला ले लिया है।’ गुरुवार को दूतावास ने गणतंत्र दिवस रिसेप्‍शन का आयोजन किया जिसमें चीनी अधिकारी व बीजिंग में रहने वाली राजनयिक समुदाय शामिल हुआ। उप विदेश मंत्री व भारत में चीन के पूर्व दूत लुओ झाओहुई (Luo Zhaohui) इस मौके पर बतौर मुख्‍य अतिथि मौजूद थे।

चीन में भारतीय दूत विक्रम मिसरी ने समारोह को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि 2020 हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए अहम होगा क्‍योंकि यह दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का 70वां साल है। दोनों देशों को मिलकर नए लक्ष्‍य निश्‍चित करने से लेकर हमारी अब तक की यात्रा की समीक्षा के लिए महत्‍वपूर्ण मौका है।’

उन्‍होंने बताया कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक मुलाकात चेन्‍नई में हुई थी जो सफल रही।

बता दें कि अभी तक यहां कोरोना वायरस के कारण 25 मौतें हो चुकी हैं और 830 नए मामले आए हैं। ये मामले अधिकतर हुबेई के हें। चीन ने वुहान समेत 8 शहरों को लॉक डाउन कर दिया है ताकि इस वायरस का प्रसार न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button