लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

संसद के बजट सत्र के छठे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बोल रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने एक नए भारत के लिए दृष्टिकोण पर अपने अभिभाषण पर प्रकाश डाला।आइए जानते हैं पीएम मोदी के लोकसभा में दिए गए भाषण की दस बड़ी बातें..

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के संदर्भ में कहा कि राष्ट्रपति ने एक नए भारत के लिए दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला है। उनका संबोधन ऐसे समय आता है जब हम सदी के तीसरे दशक में प्रवेश करते हैं। राष्ट्रपति का अभिभाषण आशा की भावना पैदा करता है और भविष्य में देश को आगे ले जाने के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत करता है।

2. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि माननीय राष्ट्रपति जी ने न्यू इंडिया का विजन अपने अभिभाषण में प्रस्तुत किया है। 21वीं सदी के तीसरे दशक का माननीय राष्ट्रपति जी का वक्तव्य हम सभी को दिशा व प्रेरणा देने वाला और देश के लोगों में विश्वास पैदा करने वाला है।

3. पीएम मोदी ने आगे विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि एक स्वर ये उठा है कि सरकार को सारे कामों की जल्दी क्यों है? हम सारे काम एक साथ क्यों कर रहे हैं? सर्वेश्वर दयाल सक्सेना जी ने अपनी कविता में लिखा है कि लीक पर वे चलें, जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं, हमें तो जो हमारी यात्रा से बने, ऐसे अनिर्मित पथ ही प्यारे हैं।

4. पीएम मोदी ने अनुच्छेद-370 को लेकर विरोधियों को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर तरीके से चलते तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती।

5. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कांग्रेस के अधीर रंजन को लेकर तंज कसा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं अधीर रंजन चौधरी जी को देखता और सुनता हूं, तो मैं किरन रिजिजू जी को बधाई देता हूं, अधीर जी, रिजिजू जी द्वारा शुरू किए गए ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ को बहुत अच्छी तरह से बढ़ावा देते हैं। वह अपने भाषण देते समय जिमिंग भी करते हैं।

6. पूर्वोत्तर क्षेत्र की उपेक्षा पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सालों से पूर्वोत्तर क्षेत्र की उपेक्षा करने का एक कारण बन गई। लेकिन अब हालात बदल गए हैं। पूर्वोत्तर विकास का इंजन बन रहा है। वहां इतने सारे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया गया है। मंत्री और अधिकारी नियमित रूप से इस क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं।

7. बोडो समझौते पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के बोडो समझौते में सभी हथियारी ग्रुप साथ आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात इसके समझौते में लिखा है कि इसके बाद बोडो की कोई मांग बाकी नहीं रही है।आज नई सुबह भी आई है, नया सवेरा भी आया है, नया उजाला भी आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button