वायरस ने यूरोप में दी दस्तक, चीन में 41 की मौत और हजारों संक्रमित, चार करोड़ से ज्यादा आबादी पर लगाई बंदिशें

बीजिंग। चीन के Wuhan शहर से शुरू हुए जानलेवा Corona Virus और भी भयावह हो गया है और यह यूरोप तक पहुंच चुका है। फ्रांस में इसके दो मामले सामने आने की पुष्टि हुई है वहीं चीन में इससे अब 41 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 1300 से ज्यादा लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। अकेले Wuhan शहर में ही शुक्रवार को 15 लोगों की मौत हुई है। हुबेई के हेल्थ कमिशन के अनुसार, वुहान शहर इस वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। नेशनल हेल्थ कमिशन के अनुसार, इस Virus से संक्रमित 444 लोगों के नए मामले सामने आए हैं। यह बीमारी अब देश के 30 प्रांतों में फैल चुकी है।

चीन में आज से शुरू हो रहे नए साल (लूनर ईयर) के उत्सव में खलल पड़ गया है। रहस्यमय Coronna Virus का प्रकोप बढ़ने के कारण वुहान समेत 13 शहरों में सार्वजनिक परिवहन रोक दिया गया है। इससे चार करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इन शहरों में आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। यही नहीं, चीन की दीवार के कुछ हिस्से समेत मंदिरों तक को बंद कर दिया गया है। नए साल पर मंदिरों में विशेष कार्यक्रम होते हैं।

नए साल की छुट्टियों के दौरान लाखों नागरिकों की देश-विदेश में आवाजाही से वायरस का प्रसार बढ़ने की आशंका जताई गई है। इसी के मद्देनजर प्रभावित शहरों में आवाजाही रोकी जा रही है। पिछले माह मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था। इसी शहर से सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वुहान में गुरुवार से ही सभी परिवहन नेटवर्क और बाहर जाने वाली उड़ानें बंद हैं। चीनी अधिकारियों ने वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के प्रयास में प्रांत के चार अन्य शहरों हुआंगगांग, इझोऊ, झिजियांग और कियानजियांग में भी आवाजाही रोक दी।

प्रांत में शुक्रवार को ऐसे शहरों की संख्या बढ़कर 13 हो गई, जहां बस और ट्रेन समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बीजिंग के लामा समेत कई प्रसिद्ध मंदिरों को बंद कर दिया गया है। लोग नए साल पर पूजा के लिए इन मंदिरों में पहुंचते हैं। कई मंदिरों में नए साल पर आयोजित होने वाले समारोह भी रद कर दिए गए हैं।

ये हैं वायरस के लक्षण

वुहान में सबसे पहले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) रोगाणु जैसे रहस्यमय Coronnavirus का पहला मामला सामने आया था। इस वायरस का अभी कोई ज्ञात उपचार नहीं है। सांस संबंधी दूसरी बीमारियों की तरह ही बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत इस संक्रमण के लक्षण हैं। यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है।

इन देशों में पहुंचा वायरस

अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में रहस्यमय वायरस पहुंच चुका है। थाइलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और अमेरिका में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में भी कुछ संदिग्ध मामले दिखे हैं।

दस दिन में बनाया जा रहा एक हजार बेड वाला अस्पताल

वुहान में संक्रमित लोगों के उपचार के लिए दस दिन में एक हजार बेड वाला अस्पताल बनाया जा रहा है। शहर के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल सोमवार तक तैयार कर दिया जाएगा। इसके लिए बहुत तेज गति से काम चल रहा है।

शंघाई डिजनीलैंड भी बंद

Coronna virus के प्रकोप के चलते शंघाई डिजनीलैंड को भी शनिवार से बंद कर दिया गया है। इस थीम पार्क की रोजाना एक लाख लोगों की क्षमता है। लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों में यहां के सभी टिकट पहले ही बिक जाते हैं।

चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। इस वैश्विक संस्था ने हालांकि अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं की। इस तरह की घोषणा होने पर Coronnavirus के प्रकोप से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास तेज कर दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button