सावन के पहले दिन CM योगी ने किया रुद्राभिषेक व हवन, महादेव से की प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की प्रार्थना

गोरखपुर। आज से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो गई है। इस बार सावन का महीने बेहद खास है। सावन माह करीब 2 माह का है। बता दें कि 19 साल के बाद ऐसा दुर्लभ संयोग बन रहा है कि श्रावण में अधिक मास होने के कारण 8 सावन सोमवार व्रत और 9 मंगला गौरी व्रत आएंगे। चराचर जगत पर कृपा बरसाने वाले भगवान भोले शंकर को अति प्रिय पवित्र सावन मास के पहले दिन मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने रुद्राभिषेक व हवन किया। रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कर देवाधिदेव महादेव से प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की प्रार्थना की।

मंगलवार प्रातः गोरखनाथ मंदिर के अपने आवास के प्रथम तल स्थित शक्तिपीठ में सीएम योगी ने भोलेनाथ को विल्व पत्र, कमल पुष्प आदि अर्पित करने कर बाद दूध, ऋतुफल के रस एवं दूध से रुद्राभिषेक किया। मठ के मुख्य पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी व अन्य आचार्य एवं पुरोहितगण ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कराया।

#UPCM @myogiadityanath ने आज जनपद गोरखपुर में भगवान भोलेनाथ की आराधना-उपासना को समर्पित पावन श्रावण मास के प्रारम्भ होने के पहले दिन रुद्राभिषेक किया।

 

रुद्राभिषेक के बाद उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की। विधि विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के उपरांत मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button