अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 20 हजार लोग करेंगे योगासन

इस साल 21 जून को लद्दाख के लेह में छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग 15 से 20 हजार लोग इस मौके पर शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री श्रीपाद नाइक ने इस बात की जानकारी दी.

बुधवार को आयुष राज्य मंत्री श्रीपद ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 45 मिनट तक योग का अभ्यास किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य गणमान्य लोग भी शामिल होंगे. वही, ‘छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2020 का मुख्य कार्यक्रम 21 जून को लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस बार विशिष्ट होगा, क्योंकि पहली बार लेह जैसे ऊंचाई वाले स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में लोग एक साथ योग करेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बीते साल, योग दिवस कार्यक्रम रांची में आयोजित किया गया था और प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में भाग लिया था. 21 जून, 2015 को दुनिया भर में पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. इस दौरान पीएम मोदी सहित 30 हजारसे अधिक लोगों ने नई दिल्ली में राजपथ पर एक साथ योग किया. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिक्र पहली बार पीएम मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने भाषण के दौरान किया था.

Back to top button