अगर आपको भी तनाव ने घेर रखा है, तो ऐसे करें दूध का सेवन

अगर आपको भी तनाव ने घेर रखा है, तो दूध का सेवन करें। कई शोध में इस बात को उठाया गया है क‍ि पोषक तत्‍वों की कमी के कारण तनाव होता है और दूध का सेवन करने से अनेक पोषक तत्‍वों की कमी दूर होती है। दूध में अमीनो एस‍िड मौजूद होता है। द‍िमाग में कई न्‍यूरोट्रांसमीटर अमीनो एस‍िड से ही बनते हैं। इनकी कमी या गड़बड़ी से व्‍यक्‍त‍ि को तनाव हो सकता है। मूड खराब होना, ड‍िप्रेशन बढ़ना, च‍िड़च‍िड़ा स्‍वभाव सभी द‍िमागी असंतुलन के कारण हो सकता है। दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है ज‍िससे बीपी भी कंट्रोल रहता है। जो लोग तनाव ज्‍यादा लेते हैं उनका बीपी घटता-बढ़ता रहता है और इसमें दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दूध में मेलाटोनिन भी मौजूद होता है। ज‍िन लोगों को तनाव के कारण अन‍िद्रा की समस्‍या है उन्‍हें दूध का सेवन जरूर करना चाह‍िए। इस लेख में हम आपको बताएंगे 5 तरह के दूध ज‍िन्‍हें पीकर आप स्‍ट्रेस लेवल को घटा सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट पायल अस्‍थाना से बात की।  

1. तनाव कम करेगा बनाना म‍िल्‍क- Banana Milk  

तनाव के कारण मसल्‍स में दर्द हो सकता है। ओवरस्‍ट्रेस्‍ड मसल्‍स को र‍िलैक्‍स करने के ल‍िए बनाना म‍िल्‍क का सेवन कर सकते हैं। केले में पोटैश‍ियम और मैग्नीशियम दोनों मौजूद होता है। इससे अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है। पोटैश‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन करने से तनाव कम होता है। रात को सोने से पहले एक ग‍िलास बनाना म‍िल्‍क का सेवन कर सकते हैं। गले में खराश या जुकाम होने पर रात को बनाना म‍िल्‍क न प‍िएं। बनाना म‍िल्‍क बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास दूध में केला मैश करके डालें। म‍िक्‍सी में चलाने के बाद दूध को छानकर ग‍िलास में न‍िकालकर पी लें।

2. स्‍ट्राबेरी म‍िल्‍क से घटेगा स्‍ट्रेस- Strawberry Milk  

तनाव कम करने के ल‍िए स्‍ट्राबेरी म‍िल्‍क का सेवन कर सकते हैं। अन‍िद्रा की समस्‍या से बचने और तनाव को कम करने के ल‍िए मेलाटोन‍िन का होना जरूरी है। स्‍ट्राबेरी में व‍िटाम‍िन बी6 होता है ज‍िससे मेलाटोन‍िन की मात्रा बढ़ती है। स्‍ट्राबेरी में व‍िटाम‍िन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी पाए जाते हैं ज‍िससे स्‍लीप साइक‍िल सुधरती है। स्‍ट्राबेरी को मैश करके एक ग‍िलास दूध में डालकर म‍िक्‍सी में चला लें। फ‍िर छानकर दूध का सेवन करें।

3. हल्‍दी वाले दूध से दूर होगी एंग्‍जाइटी- Turmeric Milk  

एंग्‍जाइटी और स्‍ट्रेस लेवल को कम करने के ल‍िए हल्‍दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। एक ग‍िलास दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी आपकी मेंटल हेल्‍थ के ल‍िए काफी है। मूड को बेहतर करने, ड‍िप्रेशन से बचने और एंग्‍जाइटी लेवल को कम करने के ल‍िए हल्‍दी को फायदेमंद माना जाता है। ज‍िन लोगों को दर्द के कारण तनाव है या नींद नहीं आती

Back to top button